सोलर पावर से रोशन होंगे सभी स्मार्ट स्कूल

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 03:36 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): पंजाब शिक्षा विभाग ने होशियारपुर के 19 सीनियर सैकेंडरी सहित सभी इंगलिश मीडियम 217 स्मार्ट स्कूलों को पावरकॉम की बजाय अपने सोलर सिस्टम की सुविधा से लैस करने का निर्णय लिया है। डी.जी.एस.ई. की तरफ से इस संबंधी जानकारी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दे दी गई है। सभी स्मार्ट स्कूलों में 10 किलोवॉट का सोलर पावर सिस्टम इंस्टाल किया जाएगा। 

क्या है शिक्षा विभाग की योजना
डायरैक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन की तरफ से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार राज्यभर के जिला शिक्षा ऑफिसरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इन 217 स्मार्ट स्कूलों में स्टूडैंट्स को आधुनिक तकनीक से इंटरनैट के जरिए पढ़ाया जाएगा। इन इंगलिश मीडियम स्कूलों में डिजीटल मॉनीटर, हाई-स्पीड इंटरनैट, प्रोजैक्टर, टैबलेट्स, अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं और खेल गतिविधियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया करवाया जाएगा। इंटरनैट बेस्ड इन स्कूलों में ऑनलाइन गतिविधियों पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। लेकिन, जब स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर का रिव्यू किया गया तो इनमें सबसे बड़ी दिक्कत इन स्कूलों में आधुनिक इक्विपमैंट्स को चलाने के लिए बिजली के लोड संबंधी आई। 

बिजली कट से स्टूडैंट्स की पढ़ाई नहीं होगी प्रभावित
शिक्षा विभाग का तर्क  है कि सोलर पावर सिस्टम से जहां स्कूलों में बिजली का खर्च बढ़ेगा उसे वन-टाइम इनवैस्टमैंट के जरिए बचाया जा सकता है। इसके अलावा ये आधुनिक स्कूल एडवांस टैक्नोलॉजी पर आधारित हैं और पावर कट दौरान पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए विभाग ने स्कूलों को सोलर पावर सिस्टम के जरिए चलाने का फैसला किया है। पावर के लिहाज से वोल्टेज डाऊन न हो, इसका भी खास ख्याल रखा गया है। 

ये हैं होशियारपुर के 19 स्मार्ट स्कूल
शिक्षा विभाग की तरफ से मिली जानकारी अनुसार होशियारपुर जिले से इन 19 सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों जनौड़ी, टड्डेफतेह सिंह, दसूहा, संसारपुर, पद्दीसूरा सिंह, हैबोवाल, कमाही देवी, हाजीपुर, नसराला, पुरहीरां, अजड़ाम, चौहाल, रामपुर, कोट फतूही, हंदवाल, बुड्डावर, पलाहर, जहूरा व टांडा (लड़कियां) स्कूलों को चुना गया है।

Vatika