टांडा रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकती मेल ट्रेनें, यात्री परेशान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 05:12 PM (IST)

टांडा उड़मुड़ (गुप्ता) : जम्मू-जालंधर रेल मार्ग पड़ते टांडा रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है। यहां के आस-पास गांवों से काफी लोग विदेशों से अपने शहर टांडा में आते जाते रहते हैं, लेकिन टांडा रेलवे स्टेशन पर कई मेल ट्रेनें नहीं रुकने से यात्रियों को परेशानी होती है। इसके अलावा भारत में स्थित अलग-अलग धार्मिक स्थानों पर जाने वाली कई मेल ट्रेनों का टांडा रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज ना होने के कारण श्रद्धालुओं को काफी असुविधाएं हो रही हैं और इन परेशानियों को असुविधाओं को खत्म करने के लिए कई संस्थाओं ने रेलवे विभाग के उच्च अधिकारियों को लिखित रूप में मेल ट्रेनों का टांडा में स्टॉपेज करने संबंधी मांगपत्र भी दिए थे, परंतु कई वर्ष बीत जाने पर भी आज तक रेलवे विभाग के कानों पर जूं नहीं सरकी।

टांडा रेलवे स्टेशन पर दरपेश आ रही इन मुश्किलों संबंधी लिटिल किंगडम इंटरनैशनल स्कूल अहियापुर के संचालक गगन वैद का कहना है कि जम्मूू से टांडा गुजरती हुई भारत के कई बड़े शहरों तथा धार्मिक स्थान पर रेलगाड़ियां आती-जाती है, लेकिन उनमें से कुछ रेलगाड़ियों को छोड़कर ज्यादातर मेल गाड़ियां टांडा रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकती। इसके अलावा सियालदह एक्सप्रेस 13152 और 13151 जो के जम्मू से कोलकाता जाती हैं, पर उसका टांडा रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज ना होने के कारण कोलकाता जाने वाले व्यापारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल टांडा के डायरैक्टर इंदर कुमार साहनी का कहना है कि 11077 और 11078 झेलम एक्सप्रेस जोकि जम्मू से पुना जाती है, परंतु इसका टांडा में स्टॉपेज नहीं है। उन्होंने कहा कि टांडा शहर के आस-पास क्षेत्र से काफी तादाद में नौजवान आर्मी में नौकरी करते हैं और उनको अपने कार्य के लिए अक्सर आर्मी के हैड ऑफिस पुणे जाना पड़ता है, लेकिन टांडा में मेल ट्रेन के ना रुकने के कारण उनको प्रातः काल अढ़ाई बजे जालंधर छावनी से पूना के लिए ट्रेन लेनी पड़ती है जिस कारण उनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

सर मार्शल ग्रुप आफ स्कूल के कुलवंत सिंह मार्शल का कहना है कि टांडा क्षेत्र में काफी बड़ी गिनती में एस.सी. कैटेगरी के लोग रहते हैं और वह गुरु रविदास जी महाराज के प्रकाश दिवस के अलावा वाराणसी में पड़ते अपने धार्मिक स्थान के दर्शनों के लिए अक्सर आते-जाते हैं लेकिन जम्मू से वाराणसी जाने वाली 12238 और 12237 मेल ट्रेन के टांडा में ना रुकने के कारण टांडा रेलवे स्टेशन से अपने धार्मिक स्थान पर जाने वाले श्रद्धालुओं को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा धौलाधार एक्सप्रेस 14036-14035 ट्रेन जो के दिन के समय दिल्ली जाती है लेकिन इसका टांडा में स्टॉपेज ना होने के कारण देश-विदेश जाने वाले एन.आर.आई. लोगों को दिन के समय टांडा से दिल्ली जाने के लिए कोई भी मेल ट्रेन ना मिलने के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

प्रमुख सामाजिक वर्कर सुखविंदर जीत सिंह बीरा का कहना है कि टांडा रेलवे स्टेशन पर बीते कई वर्षों से पानी की एक ही लोहे की टंकी बनी हुई है जिसमें जंग लगा हुआ है तथा काफी जगह से लीकेज हो रही है। टांडा रेलवे स्टेशन पर बने रेलवे क्वार्टर्स और रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों को प्यास लगने पर इस जंग लगी लोहे की टंकी का ही पानी पीना पड़ता हैं। उन्होंने कहा कि इस टंकी को तोड़कर जल्द नई टंकी बनाई जाए, ताकि यात्रियों और क्वार्टर में रहने वाले लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिल सके। गण्यमान्य लोगों ने रेल मंत्री और उच्च अफसरों से मांग की है कि लोगों की मुश्किलों को देखते हुए इन सभी मेल ट्रेनों का टांडा रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज होना यकीनी बनाया जाए, ताकि जनता को कुछ तो राहत मिल सके।

क्या कहते हैं टांडा रेलवे स्टेशन मास्टर
रेलवे स्टेशन मास्टर केशव सिंह का कहना है कि पानी की टंकी नई लगवाने और मेल ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए उच्च अधिकारियों को लिखती रूप में भेजा हुआ हैं। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों द्वारा परमिशन आने पर यह सभी सुविधाएं मुहैय्या करवा दी जाएगी, ताकि आम जनता को दरपेश आ रही मुश्किलों से राहत मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News