तंदरुस्त पंजाब सप्ताह के चौथे दिन 16 घरों से मिला डेंगू का लारवा

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2019 - 10:02 AM (IST)

होशियारपुर(जैन): मिशन तंदरुस्त पंजाब का एक वर्ष पूरा होने पर जिला प्रशासन की ओर से तंदरुस्त पंजाब सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत अलग-अलग विभागों की ओर से विशेष गतिविधियां की जा रही हैं।

आज तंदरुस्त पंजाब सप्ताह के चौथे दिन जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू का लारवा चैक करने के लिए घरों के कंटेनरों की जांच की गई, वहीं कृषि विभाग की ओर से खाद डीलरों की चैकिंग भी की गई। इसके अलावा बागवानी विभाग की ओर से सब्जियों व फलों की जांच के अलावा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से बायो मैडीकल वेस्ट संबंधी जागरूकता कैम्प लगाया गया। नगर निगम होशियारपुर का चौथा दिन भी शहर की सफाई करने पर रहा। डी.सी. कालिया ने कहा कि तंदरुस्त पंजाब सप्ताह के दौरान डेंगू का लारवा पैदा होने से पहले रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1051 घरों का दौरा कर 3078 कंटेनर चैक किए गए, जिनमें से 16 घरों के 42 कंटेनरों में डेंगू का लारवा सामने आया है।

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिला वासी अपना आसपास साफ रखें व घरों के नजदीक, खाली बर्तन व टायरों आदि में पानी न खड़ा होने दें।  कालिया ने कहा कि कृषि विभाग की ओर से खाद डीलरों की 28 दुकानों की जांच की गई। इस दौरान खादों, बीजों, कीटनाशकों व बिलों आदि संबंधी जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि किसानों को मानक बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिप्टी डायरैक्टर बागवानी व जिला स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से आज संयुक्त तौर पर सब्जियां व फलों की चैकिंग भी की गई, जिस दौरान सामने आया कि बाहरी राज्यों से आ रहे आम के क्रेटों में मसाले की पुडिय़ां लगी हुई थीं, जो मानवीय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। 

Vatika