दिशाहीन विकास के नाम पर हो रही है पर्यावरण की बर्बादी : तीक्षण सूद

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 09:30 AM (IST)

होशियारपुर(जैन): पंजाब सरकार द्वारा शहर के सिविल लाइंज के पॉश क्षेत्र में बनाए जाने वाले कम्युनिटी सैंटर का नींव-पत्थर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा रखा गया था, जिसका कार्य शुरू होते ही यह प्रोजैक्ट विवादों में घिर गया है। सूद ने कहा कि कुछ ही दूरी पर अकाली-भाजपा की सरकार के समय गंदगी के ढेरों वाले जमीन से गौतम नगर में अवैध अतिक्रमण को शांतिपूर्वक हटवा कर उन्होंने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी कम्युनिटी सैंटर बनवाया था।

जिसका लाभ अमीर-गरीब शहर निवासी उठा रहे हैं। सूद ने आगे कहा कि  सर्विस क्लब के साथ बनने वाला प्रस्तावित कम्युनिटी सैंटर एक दिशाहीन विकास का मॉडल है। पिछली अकाली भाजपा सरकार के समय जिला मुख्यालय होशियारपुर में सर्कट हाऊस की कमी को देखते हुए उसके निर्माण के लिए मुख्यमंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल के साथ तत्कालीन डी.सी. तथा अन्य अफसरों ने इसी जगह का मौका दिखाकर सर्कट हाऊस बनाने का सुझाव दिया था, परंतु यहां की हरियाली तथा पुराने वृक्षों को देखते हुए सुझाव न मंजूर कर दिया गया। उसके बाद वन विभाग ने इस सिविल रैस्ट हाऊस के प्रमाण वाली सारी बचती जगह में पौधे लगा दिए थे जो कि अभी तक पनप रहे थे। विभाग के निर्माण की प्रक्रिया में वहां सैंकड़ों पौधे भी कुचले गए हैं।

उन्होंने कहा कि अगर शहर निवासियों के लाभ के लिए कम्युनिटी सैंटर बनाना ही था तो वह किसी महत्वपूर्ण व्यक्तियों की कोठियों से दूर किसी बड़े गांव में या शहर के किसी बाहरी वार्ड में बनाया जाता ताकि गरीब लोग भी इसका लाभ उठा पाते। सूद ने आगे कहा कि सरकारी धन का उपयोग ऐसे प्रोजैक्ट की बजाय शहर की टूटी सड़कों में लगाने की प्राथमिकता दी जानी चाहिए। सरकार ने अभी तक इस कम्युनिटी सैंटर के प्रबंधन की प्रक्रिया का भी खुलासा नहीं किया, जिससे शहर के लोगों में संदेह है कि इसका प्रबंधन भी सॢवस क्लब की प्रबंधन समिति को दे दिया जाएगा। जिससे सॢवस क्लब के अमीर लोग सदस्य ही इसका लाभ उठाएंगे। सूद ने कम्युनिटी सैंटर बनाने के लिए दर्जनों पुराने वृक्षों को काटकर पर्यावरण को तबाह करने की उच्च स्तरीय जांच करवाए जाने की मांग की है। उन्होंने इस सारे मामले में सरकार को छानबीन कर कार्रवाई की सलाह दी।

swetha