सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने को लेकर डी.सी. ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 11:49 AM (IST)

होशियारपुर (जैन): जिलाधीश कम कमिशनर नगर निगम संदीप हंस ने जिला प्रबंधकीय कॉम्प्लेक्स में अलग-अलग विभागों के साथ बैठक करते हुए निर्देश जारी किए और कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न रुका तो चालान काटे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न कर वातावरण को शुद्ध रखने के लिए सांझे प्रयास करने की जरूरत है। जिले के विभाग प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए खुद से शुरूआत करें। इसके बाद जागरूकता फैलाई जाए, ताकि प्लास्टिक को बिल्कुल बंद किया जा सके। उन्होंने नगर निगम को हिदायत करते हुए कहा कि जागरूकता के बाद भी अगर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग सामने आता है तो चालान किए जाएं।

उन्होंने कहा कि किसी भी रूप में प्लास्टिक वातावरण के लिए नुक्सान देह हैं, इसलिए इसका प्रयोग न करना समय की मुख्य मांग है। प्लास्टिक के लिफाफे वातावरण की संभाल के लिए काफी नुक्सानदायक साबित होते हैं। खराब फल एवं सब्जियां लिफाफे में नहीं फैंकनी चाहिए, क्योंकि लिफाफे जमीन में गलते नहीं हैं, जिस कारण वातावरण दूषित होता है व गंभीर बीमारियां भी पैदा होती हैं। इसके अलावा लिफाफों सहित फल एवं सब्जियां खाने से जानवर भी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

डी.सी. ने अपील करते हुए कहा कि क्रय विक्रय के दौरान लिफाफों के प्रयोग न किया जाए, बल्कि वातावरण अनुकूल थैलों का प्रयोग किया जाए। उन्होंने वातावरण की शुद्धता बरकरार रखने के लिए एन.जी.ओ. को भी अपना योगदान डालने की अपील की। इस अवसर पर पी.सी.एस. अंडर ट्रेनिंग व्योम भारद्वाज, कार्यकारी सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, एस.एम.ओ. तथा अलग-अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News