सीवरेज के गंदे पानी व गड्ढे से कमालपुर निवासी परेशान, नहीं हो रही सुनवाई

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 01:39 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र): शहर के फगवाड़ा रोड के साथ लगते मोहल्ला कमालपुर में बचन ढाबा के समीप वाली गली के निवासी सीवरेज की टूटी पाइप के कारण फैली गंदगी से परेशानी के आलम से गुजर रहे हैं। नगर निगम से गुहार लगाए जाने के बावजूद समस्या का कोई हल नहीं निकाला जा रहा, जिसके चलते जहां गली में रह रहे परिवारों का गली से आना-जाना मुश्किल बना हुआ है वहीं वहां फैली गंदगी से सांस लेना भी दूभर हुआ पड़ा है। करीब 3 दिन पहले यहां गड्ढा तो खोद दिया गया मगर पाइप ठीक करने की जहमत नहीं उठाई जा रही, जिस कारण समस्या और भी विकराल रूप धारण कर गई है। मोहल्ले के लोगों के अनुसार बार-बार शिकायत करने के बावजूद काम नहीं होने से लगता है निगम को किसी गंभीर हादसे का इंतजार है।

धार्मिक भावना को पहुंच रही है ठेस
मोहल्ले के लोगों के अनुसार धार्मिक समारोह दौरान मोहल्ले के लोगों को सुबह-शाम गली में खड़े गंदे पानी के बीच में से होकर गुजरने से धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंच रही है।यही नहीं, कुछ महीने पहले इसी मोहल्ले में सबसे अधिक डायरिया के मरीज पाए गए थे। ऐसे हालात में अगर सीवरेज का पाइप ठीक न करवाया गया तो गली व आसपास के लोग भी किसी भयंकर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने जिलाधीश ईशा कालिया व निगम कमिश्नर से अपील की कि उनकी गली के समक्ष सीवरेज की टूटी पाइप को जल्द से जल्द ठीक करवाया जाए ताकि लोग किसी हादसे व बीमारी का शिकार न हों।

क्या कहते हैं मोहल्ला निवासी
कमालपुर मोहल्ला के निवासियों के साथ आसपास के दुकानदारों पवन, महिंद्र सिंह, सुरेन्द्रपाल, विक्कू, नीतेश, विनोद, विष्णु व गगन आदि ने बताया कि इस स्थान पर सीवरेज की पाइप धंस चुकी है जिसके कारण इसे ठीक करने के बावजूद समस्या बरकरार है। इस पाइप को बदला जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि 3 दिन पहले निगम कर्मी इसे ठीक करने के लिए गड्ढा खोदकर गए थे, मगर बाद में आज तक नहीं आए। गड्ढे के कारण रात के समय जहां इसमें किसी बच्चे के गिरने की आशंका बनी रहती है वहीं इसमें गिरकर कोई जानवर भी चोटिल हो सकता है। ऐसी स्थिति में हालात और गंभीर हो जाएंगे। लोगों ने बताया कि उन्होंने इस संबंधी पार्षद सुरेश भाटिया बिट्टू को भी सूचना दी थी फिर भी समस्या हल न होने से लोगों में आक्रोश है।

निगम अधिकारी नहीं सुन रहे मेरी बात : पार्षद भाटिया
जब इस संबंध में वार्ड भाजपा पार्षद सुरेश भाटिया बिट्टू से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस समस्या को लेकर 13 सितम्बर को पहले उन्होंने मेयर शिव सूद से बात की थी। प्रयास करने के बाद भी जब समस्या का निदान नहीं हुआ तो निगम कमिश्नर समक्ष 16 अक्तूबर को शिकायत की गई। उनके निर्देश पर सीवरमैन ने कोशिश को की लेकिन बताया कि सीवर का ढक्कन मशीन से ही खुलेगा। इसकी शिकायत असिस्टैंट कमिश्नर संदीप तिवाड़ी से भी की गई है। बार-बार शिकायत करने के बाद भी सीवर की सफाई न करवाने की वजह से मोहल्ले के लोगों के साथ सभी दुकानदार बहुत परेशान हैं।

bharti