संबंधों में लंबे तनाव के बाद चीन पहुंचीं ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री, समकक्ष वांग यी से करेंगी मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 02:31 PM (IST)

बीजिंग: ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग व्यापार प्रतिबंधों और राजनीतिक मतभेदों के कारण उच्च-स्तरीय संबंधों में एक लंबे तनाव व  ठहराव के बाद द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार लाने के मकसद से वार्ता के लिए चीन पहुंची  । बीजिंग पहुंचने पर वोंग ने इस निमंत्रण के लिए चीन को धन्यवाद दिया। उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब दोनों देशों के बीच आधिकारिक राजनयिक संबंधों की स्थापना को 50 वर्ष पूरे हुए हैं। वोंग ने कहा कि वह बातचीत को लेकर आशान्वित हैं, जिनमें ‘‘दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण कई मुद्दों पर चर्चा होगी।''

 

वोंग बुधवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से  मुलाकात करेंगी । उकी यात्रा चार वर्षों में किसी ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री की चीन की पहली यात्रा है। इससे यह उम्मीद जगी है कि ऑस्ट्रेलियाई वस्तुओं के आयात पर चीन के अवरोधों को समाप्त करने और चीन में हिरासत में लिए गए दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को मुक्त करने के विषय में प्रगति होगी।

 

वोंग ने कोई विवरण दिए बिना कहा कि वह हिरासत में लिए गए आस्ट्रेलियाई लोगों की वकालत करना जारी रखेंगी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले महीने बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की थी। छह वर्षों में दोनों देशों के नेताओं के बीच यह इस तरह की पहली औपचारिक मुलाकात थी।  

Content Writer

Tanuja