गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू में एक ही पार्क पर 12.34 लाख रुपए खर्च, बाकी 20 में घास तक नहीं काटी जा रही

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 03:49 PM (IST)

जालंधर(सोमनाथ ): सैंट्रल विधानसभा हलकी की वार्ड नं. 17 के गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू स्थित महाराजा अग्रसेन पार्क की रैनोवेशन पर 7.34 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। पार्क की रैनोवेशन का उद्घाटन पिछले दिनों मेयर जगदीश राज राजा और विधायक राजिंदर बेरी की तरफ से किया गया था। जब से यह उद्घाटन हुआ है यह पार्क चर्चा का विषय बन गया है। 

चर्चा की वजह यह है कि गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू में कुल 21 पार्क हैं और एक ही पार्क पर पहले पांच लाख, अब 7.34 लाख रुपए खर्च होने के बाद इस पार्क को स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट में भी डाला गया है। लगभग 1 साल पहले एम.पी. लैड फंड से पांच लाख रुपए इस पार्क के सौंदर्यकरण के लिए दिया गए थे, जिससे इस पार्क में बड़ी-बड़ी लाइटें लगाई गई थीं। दूसरी तरफ बाकी को 20 पार्कों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।  पार्कों की हालत ऐसी है कि कई-कई फुट ऊंची उगी घास को लेकर ऐसा लगता है कि इनका रख-रखाव करने वाला कोई नहीं है, जबकि नगर निगम की तरफ से पार्कों के रख-रखाव पर हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। करोड़ों खर्च होने के बाद पार्कों की ऐसी दुर्दशा नगर निगम की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करते हैं।  

मुझे पार्क के उद्घाटन की जानकारी नहीं : शैली खन्ना
पार्कों अनदेखी के लेकर जब वार्ड नं. 17 की भाजपा पार्षद शैली खन्ना से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस पार्क के उद्घाटन की जानकारी नहीं है और न ही निगम द्वारा कोई सूचना दी गई। कालोनी वासियों से उन्हें इस बात का पता चला।पार्षद ने कहा कि प्रधानमंत्री के मंत्र ‘‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास’’ के तहत विकास के काम सब तरफ बराबर होने चाहिएं। पंजाब सरकार के लगभग 4 साल होने को हैं और चुनावी साल होने के नाते उन्हें विकास की याद आई है, ताकि जनता को आने वाले चुनावों में कुछ तो कह सकें।

निगम की लिस्ट के मुताबिक गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू में 21 पार्क हैं, जिसमें से कुछ पार्कों में न तो सैर करने के लिए ट्रैक बना है और न बैंच हैं, न ही वहां लाईट की व्यवस्था है। निगम की अपनी लिस्ट में 7 पार्कों में सुविधाओं के नाम पर कोई सुविधा लिखा हुआ है। फिर क्या एक ही पार्क पर बार-बार पैसा खर्च करना उचित है?गुरु गोबिन्द सिंह एवेन्यू-सूर्या एन्क्लेव की 120 फुट रोड, जोकि महाराजा अग्रसेन मार्ग के नाम से जानी जाती है, जोकि दोमोरिया पुल से जुडऩी थी, गत 3 साल पहले बनी सड़क आज नारकीय रूप धारण कर चुकी है। ट्रस्ट आज तक वहां से कब्जे हटाने में नाकाम रहा है और सूर्या एन्क्लेव एक्टैंशन प्लॉट धारक अपने को ठगा-सा महसूस कर रहें हैं। विधायक और चेयरमैन 4 साल बीत जाने के बाद भी सारा ठीकरा पिछली सरकार पर फोड़ते रहते हैं, जबकि सच यह है कि इस महामारी के दौर में पंजाब सरकार सिर्फ मिशन फतेह का झंडा बुलंद कर अपनी पीठ खुद ही थपथपा रही है।

पार्कों की रैनोवेशन का काम पी.डब्ल्यू.डी. करवाएगी : बेरी
इस संबंध में सैंट्रल विधानसभा हलके के विधायक राजिंदर बेरी से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि हरेक चीज के विकास के लिए समय जरूर लग जाता है लेकिन विकास निरंतर अपनी गति से होते रहते हैं। जहां तक इन पार्कों की अनदेखी का सवाल है तो इन पार्कों की रैनोवेशन के लिए प्लान बनाकर पी.डब्ल्यू.डी. को दिया जा चुका है तथा इन पार्कों के सौंदर्यकरण का काम जल्द शुरू हो जाएगा। इन पार्कों की रेनोवेशन और सौंदर्यकरण के लिए विधायक निधि से फंड दिया जाएगा। अगर गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू के किसी भी निवासी को कोई समस्या है तो वह उनसे मिल सकता है।   
 

Vatika