12 साल के अर्शदीप ने जीता ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 09:15 AM (IST)

जालंधर(खुशबू): भारत के यंग फोटोग्राफर अर्शदीप सिंह हर साल सफलता की नई ऊंचाइयों को छूकर एक नया मुकाम हासिल कर रहा है। हाल ही में अर्शदीप सिंह ने ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवॉर्ड 2020 भी हासिल किया है। 12 साल के अर्शदीप सिंह ने 5 साल की उम्र में ही वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी करनी शुरू कर दी थी। जब वह 3 साल का था तब उसके पिता रणदीप सिंह उसे अपने साथ फोटोग्राफी पर ले जाते थे और वह उनके कैमरे को देखता रहता।

इसके बाद 5 साल की उम्र में उसके पिता ने बर्थडे गिफ्ट में उसे एक कैमरा दिया, जिसके बाद उसने धीरे-धीरे कैमरा चलाना सीखा और फोटोग्राफी शुरू की। फोटोग्राफी के दौरान पढ़ाई खराब न हो, इस बात का ध्यान रखते हुए वह वीकेंड में ही फोटोग्राफी करता। इस दौरान उसने न केवल भारत बल्कि विदेश के भी कई हिस्सों में फोटोग्राफी की। वहीं पुड्डुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने अर्शदीप सिंह को अवार्ड मिलने के बाद सम्मानित किया है। 

इंतजार का नाम है फोटोग्राफी 
वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का दूसरा मतलब इंतजार करना है क्योंकि फोटोग्राफी के दौरान अक्सर ही उसे फोटो कैप्चर करने के लिए कई घंटे इंतजार करना पड़ता है। अर्शदीप ने बताया कि कई बार जंगली जानवरों से डर लगता है लेकिन अगर बिना उन्हें तंग किए फोटोग्राफी की जाए तो वह कुछ नहीं करते। इसमें फोटो क्लिक करने का सिर्फ एक ही मौका मिलता है।

जीत चुका है ये अवॉर्ड

  • जूनियर एशियन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2019
  • वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2018 
  • यंग कॉमेडी वाइल्ड लाइफ ऑफ द ईयर 2018
  • जूनियर एशियन वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2018 

Edited By

Sunita sarangal