कोरोना के खौफ के बीच 10वीं की परीक्षा जिले में कुल 164 परीक्षा केन्द्र स्थापित, 26892 छात्र देंगे पेपर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 08:56 AM (IST)

जालंधर(सुमित): पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का खौफ भारत में दिख रहा है। इसके चलते ही पंजाब सरकार द्वारा भी स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टियां घोषित कर दी हैं। इस खौफ के बावजूद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जाने वाली 10वीं कक्षा की परीक्षा 17 मार्च से शुरू होने जा रही है। जानकारी के मुताबिक जिला शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की संपूर्ण तैयारियां ली गई हैं और इसके लिए जिले भर में 164 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। 


इन परीक्षा केंद्रों में 26892 छात्र परीक्षा देंगे। इनमें रैगुलर व ओपन छात्र शामिल होंगे। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को करियर के लिए काफी अहम माना जाता है। इसी के चलते आगे विभिन्न डिप्लोमा कोर्सेज के लिए रास्ते खुलते है। हालांकि शिक्षा विभाग द्वारा सारी तैयारियां कर ली गई है, परंतु अभिभावकों के मन में कहीं न कहीं कोरोना का भय भी बैठा हुआ है। बहुत से अभिभावक अपने बच्चों के लिए मास्क खरीदते हुए दिखाई दिए। वहीं 10वीं की परीक्षा की तैयारी कर रहे रोहित, बोबी, गर्व आदि ने कहा कि परीक्षा होनी ही चाहिए, क्योंकि कई दिनों से तैयारी की जा रही है। अगर पोस्टपोन हो जाती है, तो उन्हें दोबारा फिर से तैयारी करनी पड़ती और पढ़ाई भी पीछे हो जाती। वहीं अभिभावकों का कहना था कि सरकार परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र में सैनेटाइजर रखे जाएं। पहले दिन पंजाबी ए का पेपर होगा और यह पेपर सुबह की शिफ्ट में 9 से 12.15 तक लिए जाएंगे। 

कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं : डी.ई.ओ. 
परीक्षा केंद्रों पर सैनेटाइजर या मास्क की उपलब्धता के बारे में जब जिला शिक्षा अधिकारी हरिन्द्रपाल सिंह से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बच्चों को मन लगाकर परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने कहा परीक्षा देने के बाद बच्चे स्कूल में नहीं रुकेंगे। 

swetha