पंजाब केसरी ग्रुप की ओर से 17वीं चैस चैम्पियनशिप एस.डी. मॉडल स्कूल में शुरू

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 09:46 AM (IST)

जालन्धर: पंजाब केसरी सैंटर ऑफ चैस एक्सीलैंस की ओर से कैंट के एस.डी. मॉडल स्कूल में 17वीं चैस चैम्पियनशिप शुरू करवाई गई। चैम्पियनशिप की 7 कैटेगरी में इस बार 200 से ज्यादा बच्चे हिस्सा ले रहे हैं। शुक्रवार को चैम्पियनशिप का उद्घाटन पुलिस डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल की प्रिंसीपल रश्मि विज ने किया। उन्होंने बच्चों को चैस खेलने के प्रति जागरूक करने के लिए इसके फायदे भी बताए। 

कोच कंवरजीत सिंह ने बताया कि इस बार भी नोविस कैटेगरी रखी गई है जिसमें पहली बार चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाले प्लेयर्स के लिए अंडर-7, 9, 11, 13 और ओपन वर्ग रखा गया है। इस कैटेगरी में इस बार 100 से भी ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया हैै। इस अवसर पर एस.डी. मॉडल स्कूल के असिस्टैंट मैनेजर नरेश कुमार भी मौजूद थे।

मैनेजमैंट सिखाती है चैस

दुनिया में मात्र चैस ही ऐसी गेम है जिसके लिए कोई खास इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत नहीं होती। आप घर पर या कहीं भी इसे खेल सकते हैं। यह गेम आपको मैनेजमैंट भी सिखाती है। कैसे निर्देशों पर चलने से सफलता हासिल की जा सकती है या कैसे पियादों का सही इस्तेमाल कर खुद को बचाया या साम्राज्य खड़ा किया जा सकता है। एक-एक चाल पर आप सोचते हैं कि कहीं इससे मैं तो प्रभावित नहीं हूंगा या मेरे साथी तो प्रभावित नहीं होंगे। यही चीज आपकी जिंदगी में अनुशासन लाती है। आप सटीक फैसले लेने के लिए तत्पर रहते हैं। आपका हर फैसला जल्दबाजी नहीं बल्कि सोच-समझकर लिया गया होता है। यही चीज आपको सर्वश्रेष्ठ बनाती है और अपने हर कार्य में निपुण भी।-रश्मि विज, प्रिंसीपल, पुलिस डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल
 

ट्वंटी-20 कैटेगरी है खास आकर्षण

जालन्धर चैस एसोसिएशन के सैक्रेटरी कीॢत शर्मा ने बताया कि चैम्पियनशिप में इस बार खास तौर पर ट्वंटी-20 कैटेगरी बनाई गई है। इसमें दो ग्रुप हैं- ‘ए’ और ‘बी’। ‘ए’ ग्रुप में अंडर-7, 9 और 11 की कैटेगरी है जबकि ‘बी’ में अंडर-13, 15 और ओपन। इस कैटेगरी में 14वीं, 15वीं और 16वीं चैम्पियनशिप में विनर रहे बच्चों को जगह दी गई है। 

swetha