गुरु नानक देव जी से संबंध रखते 46 गांवों को माडल गांव बनाने का निर्णय

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 07:01 PM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के अवसर को ध्यान में रखते हुए गुरु नानक देव जी से संबंध रखने वाले 46 गांवों को माडल गांवों में तबदील करने के निर्देश दिए हैं। पंजाब सरकार गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को देखते हुए वर्ष भर समारोह आयोजित करने जा रही है जोकि अगले वर्ष 2019 में गुरु नानक देव जयंती तक चलेंगे। यह 46 गांव राज्य के 22 जिलों में से 15 जिलों से संबंध रखते हैं। 

सरकारी हलकों ने बताया कि सरकार ने इन 46 गांवों को जालन्धर जिले में पड़ते हरिपुर गांव की तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया है। हरिपुर गांव को अप्रवासियों ने अपने योगदान से माडल गांव बनाया हुआ है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह 23 नवम्बर को वर्ष भर चलने वाले कार्यक्रमों का शुभारंभ सुल्तानपुर लोधी से करने जा रहे हैं। ऐसे समारोह डेरा बाबा नानक में भी आयोजित किए जाएंगे। डेरा बाबा नानक पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गांव के नजदीक स्थित है। करतारपुर में ऐतिहासिक गुरुद्वारा स्थित है। गुरुनानक देव जी ने यहां पर अपने जीवन के महत्वपूर्ण अंतिम वर्ष व्यतीत किए थे।  

ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त रजिन्द्र सिंह बाजवा ने कहा कि इन सभी गांवों में श्री अखंड पाठ का आयोजन किया जाएगा। इन गांवों में सरकार विकास की गतिविधियों को शुरू करने जा रही है। शिरोमणि कमेटी ने इन 46 गांवों की सूची सरकार को सौंपी थी। इन गांवों को माडल गांवों में तबदील किया जाएगा तथा सरकार ने इन सभी गांवों में एक-एक बड़ा स्टेडियम भी बनाने का निर्णय लिया है। इन स्टेडियमों के नाम श्री गुरू नानक देव जी के नाम पर रखे जाएंगे। इसके अतिरिक्त सभी गांवों में 500 लोगों की क्षमता वाले कम्युनिटी हाल भी निर्मित करने की योजना है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इन गांवों में सीवरेज सिस्टम, पार्क बनाने, खेलकूद के मैदान बनाने, जिम बनाने, श्मशानघाट निर्मित करे तथआ सम्पर्क सड़कों को सुधारने् के अलावा स्कूल व डिस्पैंसरी को अपग्रेड भी किया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही 2018-19 के बजट में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट रखा था। केंद्र सरकार ने भी देश भर में विभिन्न प्रोजैक्टों के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि रखी है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री तथा केंद्रीय गृहमंत्री से मिलकर तथा पत्र लिख कर 2145 करोड़ रुपए की ग्रांट मांगी हुई है। इसमें 1095 करोड़ रुपए की ग्रांट आधारभूत ढांचा बनाने के लिए मांगी गई है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के आग्रह को ठुकरा दिया था परन्तु बाद में उसने कुछ प्रोजैक्टों के लिए 35 करोड़ रुपए की ग्रांट दी। राज्य सरकार ने गुरु नानक देव जी से संबंध रखते पवित्र शहरों जैसे श्री सुल्तानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक तथा बटाला को 100 करोड़ रुपए की लागत से और विकसित करने का निर्णय लिया है।

Mohit