जानें, कब मिलेगी जहरीली हवा से निजात (Watch Video)

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 05:13 PM (IST)

जालंधरः पंजाब में छाई धूल की खतरनाक परत लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। विशेषज्ञों ने लोगों, खासतौर से सांस के मरीजों को सावधानी बरतने की हिदायत दी है। एयर क्वालिटी इंडैक्स के अनुसार जालंधर में 337 , अमृतसर में 380,  पटियाला में  500 और लुधियाना में 463 हजारर्डियस दर्ज किया गया है,  जोकि सामान्य के मुकाबले बहुत ज्यादा है।   

करीब 36 घंटों बाद मौसम होगा साफ
मौसम विभाग के डायरेक्टर सुरेंद्र पाल के अनुसार चंडीगढ़ अगले 24 घंटों तक राहत मिल जाएगी जबकि पंजाब को सामान्य होने में करीब 36 घंटें लग सकते है। उन्होंने कहा कि धूल भरे वातावरण से स्वास्थ्य को भी नुकसान है और इसका बड़ा कारण राजस्थान में चलने वाली रेत की आंधी है जिसके कारण ऐसा मौसम बना है। पराली को जलाना भी इसका एक कारण हो सकता है। बहरहाल 36 घंटे बाद ही मौसम साफ होने की अपेक्षा की जा सकती है।

पंजाब और हरियाणा में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब
मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक हरियाणा और पंजाब के दूरदराज क्षत्र में गरज के साथ छींटे पडऩे और बारिश के साथ आंधी आने की संभावना है। गंभीर धूल प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने कल परामर्श जारी किया था कि एनसीआर में पडऩे वाले सभी जिलों में अगले दो दिन तक निर्माण संबंधित सभी कार्य रोक दिए जाएं। हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदूषण बोर्ड राज्य में प्रदूषण स्तर पर नजर रख रहा है और पर्यावरण प्रदूषण अथॉरिटी और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सलाह लेने के बाद आगे सलाह जारी करेगा। 

Vatika