महामारी फैलने का अंदेशा: मृत पशुओं को बाढ़ ग्रस्त इलाके से बाहर निकालने हेतु हुआ Alert प्रशासन

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 10:45 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): बाढ़ का पानी धीरे-धीरे कम होता जा रहा है जिसके चलते अब प्रशासन के लिए बीमारियों से निपटना बड़ा चैलेंज साबित होने वाला है। बाढ़ ग्रस्त इलाकों में महामारी फैलने का अंदेशा बना हुआ है जिसके चलते प्रशासन अलर्ट पर है। बाढ़ ग्रस्त इलाकों में मृत पशुओं को बाहर निकालने हेतु अलर्ट जारी कर दिया गया है जिस कारण अब रैस्क्यू टीमें मृत पशुओं को ढूंढ कर बाहर निकाल रही हैं। डी.सी. वरिन्द्र शर्मा द्वारा पशुपालन विभाग को आदेश जारी करके मृत पशुओं को बाहर निकाल कर दबाने के आदेश दिए गए हैं। 

इसी क्रम में एस.डी.एम.-2 परमबीर सिंह व एस.डी.एम. चारूमिता की अगुवाई में किश्तियों में पशुपालन विभाग की टीमें मृत पशुओं को ढूंढकर निकालती रहीं। अधिकारियों का कहना है कि मृत पशुओं के पानी में रहने से बीमारियां फैलने का अंदेशा है। इसी क्रम में इलाके में फॉगिंग करवाने का काम भी तेजी से चल रहा है। 

वहीं इलाके में मोबाइल मैडीकल टीमें तैनात की गईं जो कि घर-घर जाकर लोगों को जरूरी दवाएं वितरित कर रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि 21 मोबाइल टीमें सुबह 9 से शाम 5 बजे तक तैनात की गई हैं जो कि किश्तियों के जरिए इलाकों में जाकर लोगों का इलाज कर रही हैं। पानी से होने वाली बीमारियों के दृष्टिगत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर स्पैशल कैंप लगाए गए हैं। इन कैंपों में डाक्टरों व नॄसग स्टाफ को तैनात किया गया है। एस.डी.एम. परमवीर सिंह को मैडीकल कैंपों की टीमों के कामकाज पर निगरानी हेतु तैनात किया गया है। 

swetha