आल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस के समारोह में 40 लड़कियों को दिए गए प्रमाण पत्र

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 10:14 AM (IST)

जालंधर(वीना): आल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस एवं वूमैन वैल्फेयर सोसाइटी (रजि.) के सौजन्य से पटेल सेवा समिति में चल रहे सिलाई एवं ब्यूटीशियन ट्रेनिंग स्कूल में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें श्री विजय कुमार चोपड़ा मुख्यातिथि के रूप में पधारे, जबकि पूर्व संसदीय सचिव के.डी. भंडारी माननीय अतिथि रहे। उन्होंने सिलाई और ब्यूटीशियन कोर्स करने वाली 40 लड़कियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। 

कार्यक्रम का शुभारम्भ स्कूल की लड़कियों ने ‘ऐ मालिक तेरे बंदे हम, ऐसे हो हमारे करम’ भजन गाकर किया। श्री विजय कुमार ने स्कूल की उपलब्धियों और कारगुजारी को देख कर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि वह नहीं जानते थे कि यह स्कूल भी श्रीमती स्वदेश चोपड़ा के काम का ही नमूना है। उन्होंने कहा कि विभिन्न संस्थाओं की ओर से करवाए जाने वाले आयोजनों में वह जाती थीं और लोग बड़े प्यार और खुशी से उन्हें बुलाते थे। वह परिवार की पढ़ी-लिखी महिला ही नहीं बल्कि एक टीचर थीं और जब वह किसी भी कार्यक्रम में जातीं तो लोग उन्हें सुनना पसंद करते थे। उन्होंने कहा कि परिवार में बच्चों को शिक्षित करने की सारी जिम्मेवारी भी उनकी ही थी। श्री चोपड़ा ने कहा कि श्रीमती स्वदेश चोपड़ा अपने खर्च में से ही लोगों की सेवा के कार्य भी करती थीं। उन्होंने अपने अनेक पारिवारिक अनुभव सांझा किए तथा प्रमाण पत्र पाने वाली लड़कियों को बधाई दी।


पूर्व संसदीय सचिव के.डी. भंडारी ने कहा कि स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा ने लड़कियों के भविष्य के निर्माण के लिए जो पौधा लगाया था, वह आज एक वट वृक्ष बन चुका है। कुछ लोगों में ऐसा कौशल होता है कि उन्हें उसे उजागर करने का मौका ही नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि जो कार्य हमारी सरकारों को करने चाहिए, वे आज समाज सेवी संस्थाएं कर रही हैं। श्री विजय कुमार चोपड़ा जी की प्रेरणा से ही आज देश भर में अनेक समाज सेवा के कार्य चल रहे हैं और कम्प्यूटर शिक्षा भी समय की मांग है जिसके लिए उन्होंने अपनी ओर से 2 कम्प्यूटर और 11 हजार रुपए की राशि स्कूल को देने की घोषणा की।  
सोसाइटी की प्रधान माता आनंदा यति ने कहा कि अभी भी स्कूल में बहुत कुछ नए कार्य किए जाने हैं। स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा लड़कियों के लिए कम्प्यूटर सैंटर खोलना चाहती थीं, जिसे जल्दी ही शुरु करने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने स्कूल में ए.सी., वाटर कूलर की जरूरत के साथ ही ब्यूटी पार्लर की फिटिंग करवाने के बारे में बताया। 

कॉन्फ्रैंस की कैशियर रजनी सेठी ने कहा कि यह संस्था समाज के दानी सज्जनों के सहयोग से चल रही है जिसमें ‘पंजाब केसरी ग्रुप’ के श्री अविनाश चोपड़ा जी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने संस्था को विभिन्न प्रकार का सहयोग देने वाले उद्योग मिलन के कन्वीनर आशुतोष वधवा, रोटरी क्लब के किशन लाल अरोड़ा, डा. अनिल ज्योति, सुमन सहगल (पूर्व पार्षद), रैनक बाजार शॉपकीपर्स एसोसिएशन के प्रधान अशोक सोबती, श्री महालक्ष्मी मंदिर की स्त्री सत्संग सभा की प्रधान सुनीता भारद्वाज, प्रो. वी.एस. जौली (महासचिव पैंशनर्स एसोसिएशन), डा. अमिता शर्मा (सैंट्रल अस्पताल), गुलशन शर्मा (एच.आर. इंटरनैशनल), विनोद घई (यूनीक पाइप फिटिंग), डा. सीमा पसरीचा, सुदेश खन्ना, नवनीत भसीन (भसीन स्पोर्ट्स), प्रिं. डा. रश्मि विज और वीना शूर का आभार व्यक्त किया और मौजूद दानियों को प्लांट्स भेंट करके पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश दिया।

कॉन्फ्रैंस की महासचिव डा. सरिता वर्मा ने कहा कि शिक्षा के बिना कोई परिवार, समाज और राष्ट्र कभी उन्नति नहीं कर सकता, परंतु आजकल स्किल डिवैल्पमैंट भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा ने अपनी फैमिली की सहायता से ही इतनी अधिक उन्नति की है क्योंकि कोई भी महिला या पुरुष एक-दूसरे की सहायता के बिना किसी भी क्षेत्र में तरक्की नहीं कर सकता। सुमन सहगल ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कॉन्फ्रैंस के सभी कार्य एक टीम वर्क की भावना से किए जाते हैं और यह संस्था स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा के दिखाए मार्ग के अनुसार ही आगे बढ़ रही है। मंच का संचालन करते हुए पार्षद राधिका पाठक ने कहा कि स्कूल में सिलाई स्कूल पहले ही चल रहा था, परंतु समय की मांग को देखते हुए स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा ने यहां ब्यटी पार्लर की ट्रेनिंग का प्रोजैक्ट केवल 2 लड़कियों से शुरु किया, जिसमें आज लड़कियां बड़े उत्साह के साथ दाखिला लेकर बड़ी रुचि से ट्रेनिंग ले रही हैं। इस अवसर पर रंजना धवन, निवेदिता वधवा, राज ठुकराल, अंजू मदान, संतोष मुंजाल, रजनी, नेहा, प्रवीण शर्मा, कंवलजीत कौर गिल, ऊषा शर्मा, सिम्मी मुल्तानी, शीतल, रेणू मित्तल, सुदेश मित्तल व अन्य भी मौजूद थे।

swetha