अमृतसर बम धमाके के बाद पुलिस कमिश्नर इन एक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 12:02 PM (IST)

जालंधर(सुधीर): पंजाब में आतंकी होने व अमृतसर में हुए बम धमाकों के बाद कमिश्नरेट पुलिस ने भी पूर्ण रूप से कमर कस ली है। इसके चलते शहर में लगने वाली आर.एस.एस. की शाखाओं के आस-पास कमिश्नरेट पुलिस ने सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाने शुरू कर दिए हैं। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि शहर में लगने वाली सभी शाखाओं के एंट्री प्वाइंट्स व आस-पास के भागों में कमिश्नरेट पुलिस ने विशेष रूप से सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवा दिए हैं। इसके साथ ही आर.एस.एस. की शाखाओं की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए सभी शाखाओं के बाहर प्रात: 5 से साढ़े 7 बजे तक पुलिस फोर्स को तैनात किया जा रहा है। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि शहर की शाखाओं की सुरक्षा की सुपरविजन की जिम्मेदारी क्षेत्र के थाना प्रभारी को सौंपी गई है। 


जम्मू-कश्मीर से आने वाली बसों व ट्रेनों की होगी विशेष चैकिंग
पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि हाई अलर्ट के दौरान कमिश्नरेट पुलिस द्वारा शहर के सभी एंट्री प्वाइंट्स को रात को सील किया जाएगा। इसमें बैरीकेड्स लगवाकर विशेष नाकेबंदी करवाई जाएगी। मुख्य रूप से पठानकोट चौक, लंबा पिंड चौक, रेरु चौक, कृष्णा फैक्टरी, मदन फ्लोर मिल चौक व शहर के अन्य एंट्री प्वाइंट पर पुलिस की विशेष नाकेबंदी होगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि रात को शहर में प्रवेश करने वाली जम्मू-कश्मीर की बसों व रेलवे स्टेशन पर जम्मू आने-जाने वाली ट्रेनों की विशेष रूप से चैकिंग की जाएगी।

शहर के मुख्य चौराहों पर पक्के तौर पर तैनात होंगी जूलो गाडिय़ां
ए.डी.सी.पी. सिटी 1 परमिन्द्र सिंह भंडाल ने बताया कि हाई अलर्ट के दौरान शहर की सुरक्षा व्यवस्था को यकीनी बनाने के लिए शहर के मुख्य चौराहों के बीच जूलो गाडिय़ों को पक्के तौर पर तैनात किए जाने के आदेश जारी किए जा रहे हैं। इसके साथ उन्होंने बताया कि पी.सी.आर. कर्मियों को शहर में पैट्रोङ्क्षलग करने व संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के आदेश जारी किए हैं।

धार्मिक स्थलों के बाहर भी सुरक्षा व्यवस्था होगी कड़ी
पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि इसके साथ ही कमिश्नरेट पुलिस ने शहर में सभी धार्मिक स्थलों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। उन्होंने बताया कि उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को आदेश जारी किए हैं कि अपने-अपने क्षेत्र में धार्मिक स्थलों की विशेष रूप से लिस्ट तैयार कर वहां सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएं।

थाना प्रभारी बदल-बदल कर लगाएंगे नाके
हाई अलर्ट के दौरान शहर की सुरक्षा को यकीनी बनाने और संदिग्ध लोगों व चोर-लुटेरों पर नजर रखने के लिए शहर में 24 घंटे नाकेबंदी जारी रहेगी। ए.डी.सी.पी. सिटी-1 परमिंद्र सिंह भंडाल ने बताया कि पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर के आदेशों के मुताबिक शहर के 14 थानों के प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में दिन के समय &-& नाके व रात के समय 2-2 नाके जगह बदल-बदल कर लगाने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि थानों की फोर्स के अलावा शहर में नाकेबंदी के लिए करीब &00 मुलाजिमों को शहर में 2 भागों में तैनात किया गया है। पहली शिफ्ट में प्रात: 10 से दोपहर 2 बजे तक नाकेबंदी होगी जिसके बाद शाम 4 से रात 10 और फिर रात 10 से प्रात: 5 बजे तक नाकेबंदी होगी। बाकी बीच के समय पुलिस कर्मी नाके छोड़ कर शहर के विभिन्न भागों में पैट्रोङ्क्षलग करेंगे।

पुलिस कमिश्नर ने की शहरवासियों से अपील
दूसरी तरफ पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस ने हाई अलर्ट के दौरान भारी पुलिस फोर्स को शहर में सुरक्षा व्यवस्था हेतु तैनात किया है। इसके साथ ही उन्होंने शहरवासियों से सी.टी.टी.वी. कैमरे लगवाने की भी अपील की। उन्होंने बताया कि पुलिस व पब्लिक के सहयोग से शहर में क्राइम पर काबू पाया जा सकता है। अगर पब्लिक सहयोग दे तो शहर में अपराधियों पर आसानी से नकेल कसी जा सकती है। सी.सी.टी.वी. लगवाने का हर किसी को फायदा है। क्राइम के बाद अगर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हों तो पुलिस को अपराधियों को पकडऩे में आसानी हो जाती है। इसके अलावा उन्होंने शहरवासियों से अपील कि किसी भी लावारिस चीज या संदिग्ध व्यक्ति की सूचना लोग तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम में दें।

नकाबपोश वाहन चालकों पर पुलिस कसेगी शिकंजा
अमृतसर में हुए बम धमाकों में मोटरसाइकिल सवार 2 युवकों की फुटेज आने के बाद कमिश्नरेट पुलिस ने भी नकाबपोश वाहन चालकों पर शिकंजा कसने का फैसला किया है। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों व पुलिस अधिकारियों को शहर में मुंह ढंक कर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों की गंभीरता से जांच करने व नियमों की उल्लंघना करने वाले वाहन चालकों के  चालान काटने के आदेश जारी किए हैं।

Vatika