भगवान ने गोवर्धन को अंगुली पर उठाकर तोड़ा इन्द्र का अभिमान : महंत प्रेम दास

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 09:09 AM (IST)

जालंधर(वीना): श्री वैरागियां मंदिर, कोट पक्षियां में अन्नकूट महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। श्री विजय कुमार चोपड़ा मुख्यातिथि के रूप में पधारे और उन्होंने उत्सव की सभी को बधाई दी। मंदिर के परमाध्यक्ष महंत प्रेम दास जी ने श्री विजय चोपड़ा का स्वागत करते हुए उनकी ओर से चलाए जा रहे शहीद परिवार फंड के लिए 1 लाख का चैक भेंट किया। महंत जी ने कहा कि आज समाज में जितने भी धर्म, कर्म और सेवा के कार्य चल रहे हैं उनका श्रेय श्री विजय चोपड़ा को जाता है। महोत्सव की महिमा बताते हुए महंत जी ने कहा कि त्रेता युग में जब भगवान अयोध्या वापिस आए थे तो लोगों ने मिलकर अन्नकूट महोत्सव मनाया था व द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण ने इन्द्रदेव के अभिमान को तोडऩे के लिए लीला की और गोवर्धन को 7 दिन तक अंगुली पर धारण किया था। 

इससे पूर्व श्री रामचरित मानस के अखंड पाठ का भोग डाला गया और मुख्य यजमान गोल्डी अरोड़ा व रचना अरोड़ा ने श्री रामचरितमानस पर रुमाला चढ़ाकर पाठ को विश्राम दिया। चेतन दास, शिवप्रिया, वंदना बाहरी व अन्य महिलाओं ने भजन गाकर सभी को निहाल किया। गुरदासपुर से पधारे स्वामी बृजमोहन दास रामायणी ने कहा कि श्री विजय चोपड़ा संत रूप हैं जो सभी को सेवा कार्यों के साथ जोड़ते हैं और जरूरतमंदों को राशन के ट्रक भरकर भेजते हैं। उन्होंने कहा कि दीवाली के पश्चात मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव गोवर्धन पूजा के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर श्री रामनवमी उत्सव कमेटी के महासचिव अवनीश अरोड़ा, वरिन्द्र शर्मा, एम.डी. सभ्रवाल, विवेक खन्ना, गुलशन सभ्रवाल, मट्टू शर्मा, मनमोहन कपूर, प्रवीण व अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

समारोह में शामिल हुए संत व महंत
महंत राम प्रकाश दास तारागढ़, दसूहा से श्रीनिवास दास, भुलत्थ से महंत गंगादास और महंत लक्ष्मण दास, नडालू से महंत चतुर्भुज दास, गुरदासपुर से महंत राजकिशोर, बस्ती गुजां से महंत गोवर्धन दास के अतिरिक्त श्री वैष्णव दोआबा मंडल पंजाब (रजि.) के अनेकों महंत और संत भी मौजूद थे।

Edited By

Sunita sarangal