प्रॉपर्टी विवाद में हुए राजीनामे की एवज में 20 हजार की रिश्वत लेने आया ए.एस.आई. गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 09:39 AM (IST)

जालंधर(कमलेश): प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त के मामले में चल रहे विवाद को लेकर हुए राजीनामे की आड़ में 20,000 रुपए की रिश्वत लेने आए थाना डिवीजन नंबर-1 के ए.एस.आई. सतपाल को विजीलैंस ब्यूरो जालंधर रेंज ने रंगे हाथों पकड़ लिया। इस केस में विजीलैंस में प्रॉपर्टी डीलर लखविंद्र सिंह निवासी आनंद नगर मकसूदां व पुलिस कमिश्नर कंट्रोल रूम में तैनात ए.एस.आई. सुरिंद्र सिंह को भी नामजद किया है। 

विजीलैंस ब्यूरो जालंधर रेंज के डी.एस.पी. निरंजन सिंह को दी शिकायत में मोबाइल रिपेयर का काम करने वाले सुमित वधवा पुत्र रामकिशन निवासी सुदर्शन पार्क ने कहा था कि 5-12-2019 को उसने सुदर्शन पार्क की ही ज्योति रियाड़ पत्नी प्रेम सिंह से 40 लाख 50 हजार में मकान खरीदा था, उस मकान की रजिस्ट्री सुमित वधवा ने अपनी पत्नी ज्योति वधवा के नाम पर करवाई थी जबकि उसी दिन घर का कब्जा भी ले लिया था। 

सुमित ने आरोप लगाया कि 21-12-2019 को पुरानी मकान मालकिन ज्योति की बहू प्रभजोत कौर घर में आई और उसने नए खरीदे घर में कब्जा करने की कोशिश की और धक्का-मुक्की शुरू कर दी। इसी दौरान प्रभजोत का पैर फिसल गया और वह गिर कर घायल हो गई। सुमित ने आरोप लगाया कि 181 पर फोन करने के बाद थाना एक से ए.एस.आई. सतपाल उनके घर में आया जिसने सारा मामला समझने के बाद अगले दिन उन्हें थाने बुला लिया। 

थाने में पहुंची दोनों पार्टियों के साथ प्रॉपर्टी डीलर लखविंद्र सिंह निवासी आनंद नगर भी आया जिसके सामने ए.एस.आई. सतपाल सिंह ने शिकायतकर्ता समेत दूसरी पार्टी पर भी केस दर्ज करने की धमकी दी। लखविंद्र सिंह ने दोनों पार्टियों से पैसे लेने के लिए ए.एस.आई. सुरेंद्र सिंह को बीच में उतार दिया जोकि कंट्रोल रूम में तैनात है। ए.एस.आई. सुरिंद्र सिंह ए.एस.आई. सतपाल से बात कर आया और दावा किया कि इस कार्रवाई में दोनों पार्टियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। कुछ ही समय बाद रजीनामे कि एवज में सुरिंद्र सिंह ने अढ़ाई लाख रुपए की मांग की।

शिकायतकर्ता सुमित का कहना कि उन्होंने अलग-अलग समय में ए.एस.आई. सुरेंद्र व प्रॉपर्टी डीलर लखविंद्र को 70,000 दे दिए लेकिन उसके बावजूद ए.एस.आई. सतपाल ने ज्योति व उसकी बहू प्रभजोत के बीच हुए राजीनामे को पैंडिंग में रखा जिससे मजबूर होकर उन्होंने ए.एस.आई. सुरेंद्र व प्रॉपर्टी डीलर लखविंद्र को 1,30,000 और दे दिए। शिकायतकर्ता ने कहा कि उन्हें बाद में पता लगा कि उनके द्वारा दिए गए 2 लाख में से 70 हजार ही ए.एस.आई. सतपाल के पास पहुंचे जबकि बाकी के पैसे प्रॉपर्टी डीलर और कंट्रोल रूम के ए.एस.आई. सुरिंद्र ने आपस में बांट लिए। 

आरोप है कि 20-1-20 को ए.एस.आई. सतपाल उनके घर में आया और 20 हजार की मांग करने लगा। शिकायतकर्ता ने उसे 1 फरवरी को आने को कहा और दोबारा से उसे वापस लौटा दिया। इसी दौरान शिकायतकर्ता सुमित ने विजीलैंस ब्यूरो को शिकायत दी जिनके कहने पर मंगलवार को ए.एस.आई. सतपाल को कचहरी के पास बुलाने का समय दिया गया जबकि 4 फरवरी को विजीलैंस की टीम ने कचहरी चौक के पास ट्रेप लगा लिया। जैसे ही ए.एस.आई. सतपाल 20,000 की रिश्वत लेने आया तो विजीलैंस ब्यूरो ने उसे काबू कर लिया और उससे 20 हजार रुपए बरामद कर लिए। 

डी.एस.पी. विजीलैंस ब्यूरो का कहना है कि इस केस में लखविंद्र सिंह व ए.एस.आई. सुरिंद्र सिंह को भी नामजद किया गया है जो फरार है। गिरफ्तार हुए ए.एस.आई. सतपाल सिंह से पूछताछ की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News