नुक्सान का आकलन : बाढ़ से प्रभावित हुए 82 गांव, 3 और गांवों में बहाल हुई पानी की सप्लाई

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 08:55 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी कम होने के चलते लोगों को कई तरह की राहत मिलने लगी है, प्रशासन द्वारा करवाई जा रही प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बाढ़ से 82 गांव प्रभावित हुए हैं। इनमें शाहकोट सब-डिवीजन के 52 जबकि फिल्लौर सब-डिवीजन के 30 गांव शामिल हैं। प्रभावित गांवों में नुक्सान का आकलन करने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों व पटवारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। आज शाहकोट इलाके के 3 गांव मानक, नल्ल व कंग कलां में पानी सप्लाई बहाल की गई है। अधिकारियों ने कहा कि प्रभावित गांव महराजवाला, कंग खुर्द, मंडी चौहलियां, नसीरपुर, मंडाला, यूसफपुर दारेवाल व गिद्दड़पिंडी इलाकों में पानी की सप्लाई शुरू करने के लिए टीमें कार्य कर रही हैं।

जिन गांवों में पानी की सप्लाई अभी शुरू नहीं हो पाई वहां पर सड़क रास्ते से पानी पहुंचाने के लिए 15 टैंकर लगाए गए हैं। वहीं, राज्य स्तरीय वाटर टेस्टिंग लैबोरेटरी द्वारा प्रभावित गांवों में पानी की लगातार जांच की जा रही है। लोगों को पानी उबाल कर पीने की हिदायतें दी जा रही हैं, वहीं पक्के तौर पर तैनात की गई मैडीकल टीमों द्वारा क्लोरीन की गोलियां बांटी जा रही हैं। इसके साथ घर-घर जाकर लोगों का उपचार भी किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि सभी गांवों में बिजली सप्लाई बहाल की जा चुकी है। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्रभावित इलाकों में चल रहे राहत कार्यों की लगातार जांच की जा रही है। प्रभावित इलाकों में फोगिंग करवाने का काम लगातार जारी है। 

11 अधिकारी किए नियुक्त 
प्रशासन द्वारा लोहियां खास इलाके में 11 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है जोकि नुक्सान का जायजा लेंगे। इनमें कानूनगो देसराज, गुरदेव सिंह, पटवारी जसवीर सिंह, मनमोहन सिंह, बलजीत सिंह, सत्यवीर, वरिन्द्र कुमार, अवनिंदर सिंह, राज कुमार, रविन्द्र सिंह ठाकुर, राज कुमार शामिल हैं। उक्त अधिकारी एस.डी.एम. चारुमिता को रिपोर्ट करेंगे। 

बड़े स्तर पर चल रहा पशुओं का इलाज
बीमारियां फैलने से रोकने के लिए पशुओं का बड़े स्तर पर इलाज किया जा रहा है। इसी क्रम में मार्कफैड द्वारा दी गई 767 क्विंटल पशु खुराक को 12,154 पशुओं के लिए वितरित की जा चुकी है। इसी क्रम में 300 क्विंटल चारा भी पशुओं के लिए मुहैया करवाया गया है। पशु पालन विभाग की टीमें प्रभावित इलाकों में पशुओं का इलाज कर रही हैं। 

Vatika