करतारपुर कॉरिडोर खोलने का फैसला साबित होगा दोनों देशों में शांति का मील पत्थर : हैनरी

punjabkesari.in Saturday, Sep 08, 2018 - 01:03 PM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): करतारपुर कॉरिडोर को भारतीयों के लिए खोलने के फैसले का स्वागत करते हुए पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री व प्रदेश कांग्रेस के उपप्रधान अवतार हैनरी ने कहा कि यह फैसला शांति का मील पत्थर साबित होगा और दोनों देशों के संबंधों में मधुरता आएगी।

भारत-पाकिस्तान के बार्डर पर स्थित इस ऐतिहासिक गुरुद्वारा कॉरिडोर को खोलने की मांग कई दशकों से होती रही है। वर्ष 2019 में पाकिस्तान श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व विश्वभर में श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है, अब देशभर के लोग करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकेंगे जिस कारण सिख संगत ही नहीं अपितु समूचे भारतवर्ष में इस फैसले पर खुशी मनाई जा रही है। करतारपुर साहिब में सिखों के पहले गुरु नानक देव जी ज्योति-ज्योत समाए थे। 

हैनरी ने कहा कि पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री के शपथ समारोह दौरान कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने देशवासियों की इस मांग को उठाया था जिसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने सहमति दे दी है। इससे पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह भी अपने पिछले कार्यकाल की पाकिस्तान यात्रा दौरान पाक प्रधानमंत्री समक्ष कॉरिडोर खोलने की मांग कर चुके थे। उस यात्रा के दौरान वह भी कै. अमरेन्द्र के संग मौजूद रहे थे। अब पाकिस्तान को एक और पहलकदमी करते हुए करतारपुर के दर्शनों के लिए वीजा की बंदिश खत्म करने, श्रद्धालुओं की संख्या, यात्रा की अवधि, सुरक्षा सहित अन्य मामलों में भी श्रद्धालुओं को खुले दिल से सहूलियतें देनी चाहिएं। अगर पड़ोसी देश के साथ संबंध सुधरते हैं तो सबसे ज्यादा लाभ बार्डर स्टेट पंजाब को होगा।

Vatika