आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 1.60 लाख मरीजों पर 180 करोड़ खर्च : बलबीर सिद्धू

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 10:30 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सूबा सरकार ने आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 1.60 लाख मरीजों पर 180 करोड़ रुपए खर्च किए हैं जिस का आरंभ 20 अगस्त 2019 को किया गया था। आदमपुर में जागृति क्लब द्वारा आयोजित किए गए 38वें नि:शुल्क आंखों की जांच और आप्रेशन कैंप के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभपात्रियों तक इस स्कीम का लाभ पहुंचाने के लिए 46 लाख ई-कार्ड बनाए गए हैं।

PunjabKesari, Ayushman Bharat Sarbat Health Insurance Scheme

सिद्धू ने बताया कि 490 से अधिक अस्पतालों को इस योजना अधीन इम्पैनल्ड किया है और अन्य अस्पताल इस योजना के अंतर्गत इम्पैनल्ड किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्य मंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा और सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही सब सैंटरों को अपग्रेड करके 3000 स्वास्थ्य और वैलनैस केंद्रों में तबदील करने की प्रक्रिया में है जहां शिक्षित नर्सिंग अधिकारी बतौर कम्युनिटी स्वास्थ्य अधिकारी के तौर पर काम करेंगे और सभी को बढ़िया स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेंगे।

उन्होंने प्रवासी भारतीयों को राज्य में स्वास्थ्य ढांचों के विकास के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की अपील भी की। सिद्धू ने जागृति क्लब की तरफ से 38 सालों से कैम्प लगाने और मानवता की सेवा के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी प्रशंसा की। मंत्री को कैम्प के दौरान क्लब के प्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर इनटेक के चेयरमैन चौधरी गुरमेल सिंह, सिविल सर्जन डा. गुरिन्द्र कौर चावला, सहायक सिविल सर्जन डा. गुरमीत कौर दुग्गल, जिला डैंटल स्वास्थ्य अधिकारी डा. सतीन्द्र पवार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा, जिला परिवार और कल्याण अधिकारी डा. सुरिन्द्र कुमार, अरूण मल्होत्रा, बलबीर सिंह, अमरजीत सिंह और अन्य उपस्थित थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News