बी.एम.सी. चौक को स्मार्ट बनाने का काम हुआ शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 12:17 PM (IST)

जालंधर (खुराना): 2018 में हुए संसदीय चुनावों से पहले सांसद चौधरी संतोख सिंह तथा शहर के सभी विधायकों ने 20 करोड़ की लागत से शहर के 11 चौराहों को सुंदर बनाने का जो प्रोजैक्ट स्मार्ट सिटी फंड से शुरू करवाया था, वह अभी तक लटका चला आ रहा है परंतु अब बी.एम.सी. चौक जिसे नगर निगम ने कुछ दिन पहले संविधान चौक का नया नाम दिया है , उसे स्मार्ट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है ।

कुल मिलाकर अब शहर के 7 चौराहों जिनमें वर्कशॉप चौक, गुरु रविदास चौक, श्री राम चौक, कपूरथला चौक, दोआबा चौक व गुरु अमरदास चौक भी शामिल हैं , में इन दिनों सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है ।

सबसे पहले वर्कशॉप चौक होगा तैयार
स्मार्ट सिटी के इस प्रोजैक्ट के तहत सबसे पहले वर्कशॉप चौक जिसे एच.एम.वी. चौक भी कहा जाता है, को स्मार्ट बनाया जाएगा। इस प्रोजैक्ट के तहत वहां सड़क क्रॉस करने के लिए एस्केलेटर तक लगाए जाने की योजना है। फिलहाल वहां फुटपाथ बना दिए गए हैं और सिविल वर्क खत्म होने के करीब है । वहां जल्द ही नई ट्रैफिक लाइटें तथा सौंदर्यीकरण के बाकी काम करवाए जा रहे हैं ।

जल्द शुरू होगा महर्षि वाल्मीकि चौक व डॉ. अम्बेदकर चौक का काम
स्मार्ट सिटी कंपनी के सी.ई.ओ. करनेश शर्मा ने बताया कि प्रोजैक्ट के तहत जल्द ही महर्षि वाल्मीकि चौक और डॉक्टर अम्बेदकर चौक को स्मार्ट बनाए जाने का काम शुरू किया जाएगा। संबंधित ठेकेदार को 3 महीने में काम निपटाने के निर्देश दिए गए हैं और ठेकेदार ने हामी भर दी है । इसी प्रोजैक्ट के तहत मॉडल टाऊन इंटरसैक्शन तथा 120 फुट रोड से कपूरथला रोड को मिलती सड़क के हिस्से को भी स्मार्ट बनाए जाने की योजना है ।

Tania pathak