बल्र्टन पार्क के मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स हब को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 09:42 AM (IST)

जालंधर(खुराना): पंजाब सरकार ने जालंधर के ऐतिहासिक बर्ल्टन पार्क में बनने वाले मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स हब को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसे स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत बनाया जाएगा और इस पर करीब 250 करोड़ रुपए की लागत आएगी। पंजाब के लोकल बॉडीज मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा ने मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स हब वाली फाइल को क्लीयर कर दिया। अब अगले चरण में जालंधर स्मार्ट सिटी द्वारा इस प्रोजैक्ट की टैंडरिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी और ग्लोबल टैंडर लगाकर ई.ओ.आई. मंगवाए जाएंगे। टैक्नीकल तथा फाइनैंशियल बिड खोलने के बाद अगले साल के शुरू में यह प्रोजैक्ट शुरू होने की उम्मीद है।

ए.बी.डी. एरिया का हिस्सा है बर्ल्टन पार्क
स्मार्ट सिटी ने करीब 1000 एकड़ भूमि को ए.बी.डी. (एरिया बेस्ड डेवलप्मेंट) के तहत विकसित करने की डी.पी.आर. तैयार की है, जिसमें करीब 60 एकड़ भूमि पर बर्ल्टन पार्क भी आता है। यह क्षेत्र जहां नार्थ विधानसभा क्षेत्र को टच करता है, वहीं ए.बी.डी. का ज्यादातर हिस्सा वैस्ट विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है, इसलिए इस प्रोजैक्ट का सीधा फायदा विधायक सुशील रिंकू को होगा। स्पोर्ट्स हब का काम ए.बी.डी. प्रोजैक्ट का मुख्य केन्द्र बिन्दू है, जो काफी समय से लटका हुआ था। पता चला है कि विधायक सुशील रिंकू भी इस प्रोजैक्ट को पास करवाने के लिए लम्बे समय से प्रयासरत थे।

प्रोजैक्ट के तहत क्या-क्या बनेगा

  • इंटरनैशनल लैवल का क्रिकेट स्टेडियम
  • फुटबॉल स्टेडियम
  • ऑल वैदर स्विमिंग पूल
  • स्केटिंग रिंक
  • गरेंज
  • जॉगिंग व साइक्लिंग ट्रैक
  • स्पोर्ट्स मॉल
  • शॉपिंग एरिया व होटल
  • हॉल (बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, शॉर्ट टैनिस, टेबल टैनिस, जूडो, जिम्नेजियम, फाइव ए साइड हैंडबॉल, नैटबॉल, इनडोर हॉकी, स्क्वैश कोर्ट) 


अकाली-भाजपा दौरान लटका रहा प्रोजैक्ट
अकाली-भाजपा सरकार दौरान जब राकेश राठौर मेयर की कुर्सी पर विराजमान थे, तब उन्होंने स्पोर्ट्स हब प्रोजैक्ट का सपना लिया था। शुरूआती चरण में इस प्रोजैक्ट के लिए विश्व बैंक से लोन लिया जाना था, परंतु इसकी लागत लगातार बढ़ती रही और राजनीतिक कारणों से यह प्रोजैक्ट भी प्रभावित होता रहा। अंत में स्मार्ट सिटी के पैसों से इसके निर्माण का फैसला किया गया।

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत खर्चे जाएंगे 250 करोड़ रुपए,8.3 एकड़ में बनेगा मल्टीपर्पज हब
स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत तैयार हुई डी.पी.आर. के मुताबिक 62 एकड़ में फैले बर्ल्टन पार्क की 8.3 एकड़ भूमि पर मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स हब बनाया जाएगा। स्टेट एनवायरनमेंट एजेंसी पहले ही इसकी मंजूरी दे चुकी है। जहां आजकल पटाखा मार्कीट लगती है, वहां मल्टीपर्पज हब बनेगा। प्रोजैक्ट के लिए कुल 12 एकड़ भूमि का उपयोग होगा, जो तकरीबन खाली पड़ी हुई है। इस प्रोजैक्ट से बर्ल्टन पार्क की हरियाली व ग्रीन बैल्टों को कोई खास नुक्सान नहीं पहुंचेगा।

Edited By

Sunita sarangal