ये कैसा सम्मान: स्व. बेअंत सिंह की शहादत के आदर-सत्कार को भूली कांग्रेस

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 12:59 PM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): शहीद बेअंत सिंह की पुण्यतिथि के दौरान कांग्रेस नेताओं में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने की होड़ लगी रही परंतु जिस महान शहीद की शहादत के बल पर वे आज सत्ता सुख हासिल कर रहे हैं, उसी शहीद की पुण्यतिथि पर कांग्रेस ही अपनी पार्टी के शहीद को आदर-सत्कार देना भूल गई। किसी समय विपक्ष में रहकर स्मारक की दुर्दशा व रख-रखाव के अभाव पर नगर निगम और अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार को पानी पी-पीकर कोसने वाले कांग्रेसी आज खुद सत्ता में हैं परंतु अब उन्हें शहीद के सम्मान की कोई परवाह नहीं है। 

सांसद संतोख चौधरी, विधायक व मेयर स्व. बेअंत सिंह की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अॢपत करने पहुंचे तो स्मारक के आसपास जगह-जगह फैले गंदगी के ढेर मानों कांग्रेस नेताओं को मुंह चिढ़ा रहे थे। स्मारक के नजदीक गंदे पानी की भरमार थी, सड़कों पर गड्ढे दिखाई दे रहे थे। पंजाब में कांग्रेस की सरकार, निगम पर भी कांग्रेस काबिज है। सांसद, विधायक व मेयर की कार्यक्रम में मौजूदगी होने के बावजूद ऐसे हालात हरेक नागरिक की समझ से परे थे। निगम ने न तो स्मारक के आसपास साफ-सफाई करने की जरूरत समझी और न ही सजावट के लिए कुछ वर्षों पहले लगाए जाते रंग-बिरंगे झंडे लगाए। 

वर्णनीय है कि विगत कुछ महीनों से सांसद संतोख चौधरी को डा. भीम राव अम्बेदकर के नकोदर चौक में स्मारक व शहीद ऊधम सिंह के स्मारक पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम के दौरान जोरदार विरोध के चलते नामोशी का सामना करना पड़ा था। डा. अम्बेदकर के स्मारक पर तो सांसद चौधरी को अपनी जेब से रूमाल निकाल कर प्रतिमा की सफाई तक करनी पड़ी।  जिसके चलते सांसद जैसे कबूतर को देखकर बिल्ली आंखें बंद कर लेती है, की भांति प्रतिमा को पुष्पमालाएं पहनाकर मौके से निकल लिए। उन्होंने अपने मेयर व अधिकारियों को स्मारक के हालातों पर चर्चा तक करनी जरूरी नहीं समझी।

swetha