ब्यास स्टेशन का सर्वे हुआ पूरा, 250 यात्रियों से लिया फीडबैक

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 09:25 AM (IST)

जालंधर/ब्यास(गुलशन): देशभर के ए कैटागरी और ए-वन कैटागरी के अधीन आते 720 रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम द्वारा पिछले 2 दिनों से ब्यास रेलवे स्टेशन पर सर्वे किया जा रहा था। टीम के सदस्यों ने प्लेटफार्म की सफाई, रेल ट्रैक की सफाई, वेटिंग हाल, शौचालय, पार्किंग, वाटर बूथ सहित विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी एकत्रित की। इस दौरान उन्होंने करीब 250 यात्रियों से फीडबैक भी लिया जिसे पूरी तरह से गोपनीय रखा गया। 

उल्लेखनीय है कि रेलवे विभाग द्वारा क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया को देशभर के सभी रेलवे स्टेशनों का सर्वे करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सर्वे टीम अपने स्तर पर स्टेशनों की सफाई व्यवस्था का जायजा ले रही और साथ ही साथ इसका डाटा अपने हैड क्वार्टर को भेज रही है। ब्यास रेलवे स्टेशन स्वच्छता रैंकिंग में पहले भी नंबर एक पर आ चुका है, लेकिन इस बार भी सफाई में कोई भी कमी ना रहे, इसके लिए सीनियर डिवीजन इलैक्ट्रिकल इंजीनियर में एच.के. शर्मा को नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जालंधर के चीफ हैल्थ इंस्पै. मनोज कुमार को भी सफाई दुरुस्त रखने की कमान सौंपी गई थी, जो कि पिछले कई दिनों से ब्यास स्टेशन पर डटे हुए थे। रविवार को ब्यास रेलवे स्टेशन पर एक नुक्कड़ नाटक भी करवाया गया जिसके जरिए यात्रियों को साफ-सफाई और सफर के दौरान होने वाली जहरखुरानी जैसी घटनाओं से जागरूक किया गया।  

 2-3 दिनों में सिटी रेलवे स्टेशन पर होगा सर्वे
वहीं दूसरी तरफ जानकारी के मुताबिक सोमवार से अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सर्वे शुरू हो रहा है। अगले 2-3 दिनों में जालन्धर सिटी रेलवे स्टेशन की बारी है, इसलिए 3 शिफ्टों में स्टेशन की साफ-सफाई करवाई जा रही है। सफाई कर्मी दिन-रात सफाई करने में जुटे हुए हैं ताकि कोई भी कमी ना रहे। वर्णनीय है कि पिछले साल जालन्धर सिटी रेलवे स्टेशन को 158वां रैंक मिला था। इस बार सिटी स्टेशन को उच्च रैंक दिलाने के लिए अधिकारी लगातार प्रयास कर रहे हैं।

swetha