NHS अस्पताल जालंधर में इस ऑपरेशन पर मिलेगी बड़ी छूट

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 11:36 AM (IST)

जालंधर: पंजाब के अस्पतालों में अपना एक प्रमुख नाम बना चुके एन.एच.एस. अस्पताल जालंधर अपनी चौथी वर्षगांठ मना रहा है। अस्पताल ने सामाजिक गतिविधि के एक हिस्से के रूप में बुजुर्गों के लिए घुटने बदलने के ऑपरेशन यानी की 'नी रिप्लेसमेंट' सर्जरी पर एक बड़ी छूट की घोषणा की। अस्पताल की तरफ से रहना, ऑपरेशन, दवाइयां व इंप्लांट कृत्रिम जोड़ सहित 99,000 रुपए की बहुत किफायती लागत पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः किसानों के मुद्दे पर आखिर क्यों लिया केंद्र ने बैकफुट

इस पहल से लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सर्जरी करवाने में मदद मिलेगी। एन.एच.एस. अस्पताल में हड्डी रोग विभाग रोबोटिक टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी, टोटल हिप एंड शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी और स्पाइन सर्जरी सहित बहूत ही उच्च स्तर की सफल परिणामों के साथ करता है। साथ ही हड्डी रोगों से सम्बंधित हर तरह की बीमारियों की देखभाल के लिए सभी प्रकार के नवीन उपचार प्रदान करता है। गठिया आपके जीवन से खुशी को दूर कर सकता है और बहुद देर तक चलने वाले दर्द और सूजन वह रोजमर्रा की जिंदगी में कठिनाई, कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन से सामना जोड़ों वह हड्डियों से संबंधित समस्याओं में होता है। 

ये सभी लक्षण न केवल आपको रातों की नींद खराब करते हैं बल्कि आपकी मनचाही चीजों को करने की क्षमता को भी सीमित कर देते हैं। वृद्ध उम्र में गठिया यानी की आर्थराइटिस स्वास्थ्य स्थिति बनती जा रही है। टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के माध्यम से, एक गठिया या क्षतिग्रस्त जोड़ की सतह को हटा दिया जाता है और एक धातु, प्लास्टिक या सिरेमिक डिवाइस से बदल दिया जाता है जिसे प्रोस्थेसिस कहा जाता है। 

यह भी पढ़ेंः अब कुछ और बड़ा करने की तैयारी में है मोदी सरकार

यह प्रक्रिया उन लोगों के लिए जरूरी है जिन्हें कूल्हे या घुटने ऑस्टियोआर्थराइटिस है। रोबोटिक नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के परिणाम बहूत ही संतोषजनक हैं और अधिक से अधिक लोग सर्जरी का विकल्प चुन रहे हैं। इसलिए हम अपनी चौथी वर्षगांठ पर कुल घुटने के प्रतिस्थापन के लिए इस नए पैकेज के साथ आए हैं। डॉ शुभांग अग्रवाल, हड्डी रोग और रोबोटिक संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जन और निदेशक एन.एच.एस. अस्पताल जालंधर ने कहा कि उनके पास अत्यधिक कुशल आर्थोपेडिक सर्जनों की एक टीम है जो अति-आधुनिक तकनीकों और रोबोटिक जैसे मशीनों की मदद से सही व शीघ्र स्वस्थ होने का आश्वासन दे सकती है। वे सलाह उपचार और फिजियोथेरेपी तक सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। अस्पताल द्वारा ऑस्टियोपोरोसिस के प्रबंधन के साथ बोन डेंसिटी स्क्रीनिंग भी प्रदान की जाती है।


अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News