बजट रिएक्शन; पैट्रोल-डीजल के रेटों ने दी कुछ राहत, कई वादे पूरे न होने का मलाल भी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 08:32 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): पंजाब सरकार द्वारा जारी बजट को लेकर लोगों मे विभिन्न प्रतिक्रियाएं देखने को मिली। पैट्रोल-डीजल के रेट कम होने के कारण जहां लोगों को आंशिक राहत मिली व इससे अन्य वस्तुअओं के रेट भी कुछ खम होने की आस बंधी,  वहीं लोगों से चुनावों के दौरान किए वादे पूरे न होने का मलाल भी दिखाई दिया।  

पैट्रोलियम कारोबार में 12 वर्षों से छाई मंदी होगी दूर : अवतार हैनरी 
 पूर्व कैबिनेट मंत्री व प्रदेश कांग्रेस के उपप्रधान अवतार हैनरी ने कहा कि सरकार ने राज्य की जनता को बड़ी राहत प्रदान करते हुए पैट्रोल और डीजल की कीमतों में मध्य रात्रि से क्रमश: 5 रुपए और एक रुपए की कटौती करने की घोषणा की है। इस तरह अब राज्य में डीजल देश में सबसे सस्ता मिलेगा। पड़ोसी राज्यों में पैट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने के कारण पैट्रोल कारोबार में गत लगभग 12 वर्षों से मंदी का माहौल था, जो दूर होगा। 

पंजाब के नवनिर्माण के विजन को दर्शाता है बजट : राजिन्द्र बेरी
 विधायक राजिन्द्र बेरी ने कहा कि मनप्रीत बादल द्वारा पेश किया बजट प्रदेश के नवनिर्माण के विजन को दर्शाता है। बजट में हर क्षेत्र को प्रमुखता से लिया गया है। कोई नया टैक्स न लगाकर गरीबों और आम लोगों के लिए बड़ी राहत दी गई है। शहरियों, इंडस्ट्री व युवाओं सहित हरेक वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है। पैट्रोल-डीजल पर दी गई रियायत से हरेक वर्ग को लाभ मिलेगा। जालंधर-होशियारपुर रोड पर एक पर ओवरब्रिज व जिले में एक हॉकी स्टेडियम को मंजूरी दी गई है। 

उद्योगों के लिए समृद्धि और विकास का बजट : जयकिशन सैनी 
नगर निगम के पूर्व मेयर व पूर्व मंत्री जयकिशन सैनी ने आज पेश किए बजट को उद्योगों के लिए समृद्धि और विकास का बजट बताया है। सैनी ने बताया कि वित्त मंत्री ने मेक इन पंजाब पॉलिसी के तहत सरकारी खरीद आर्डर में स्थानीय सप्लाईकत्र्ताओं को कुल मात्रा के 50 प्रतिशत रियायती बिजली पंजाब के उद्योग को देने के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराई है, जिसके लिए सरकार ने 1513 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है।  

स्वास्थ्य, शिक्षा व शहरी ढांचागत सुविधाओं पर दिया जोर : डा. जसलीन सेठी
प्रदेश कांग्रेस की प्रवक्ता व पार्षद डा. जसलीन सेठी ने कहा कि वित्त मंत्री ने बजट में आॢथक समस्याओं को सुधारने की कोशिश की है। नए वित्त वर्ष के दौरान किसी भी नए कर का प्रस्ताव नहीं किया गया है। बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है। इन क्षेत्रों के लिए बजट आबंटन में 9 से लेकर 36 प्रतिशत तक की बढ़ौतरी की गई है।  

किसानों के लिए बजट बेहद कल्याणकारी : कैप्टन हरमिन्द्र सिंह 
जिला कांग्रेस देहाती के पूर्व प्रधान कैप्टन हरमिन्द्र सिंह ने कहा कि आज पेश किया बजट किसानों के लिए बेहद कल्याणकारी है। कैप्टन सरकार ने अपने चुनावी वायदे के मुताबिक पिछले 2 सालों में कृषि ऋण माफी योजना के तहत छोटे एवं मझोले किसानों के 2 लाख रुपए के ऋण माफ किए हैं। अब सरकार कृषि मजदूरों और किसानों के कर्ज माफ करेगी।  

वित्त मंत्री ने विकास को गति देने वाला बजट किया पेश : दलजीत आहलूवालिया
जिला कांग्रेस के पूर्व प्रधान दलजीत सिंह आहलूवालिया ने मनप्रीत बादल द्वारा पेश किए गए आम बजट को विकास को गति देने वाला बताते हुए कहा है कि सरकार ने गरीब तबके, किसान एवं युवाओं को ध्यान में रखकर पर्याप्त बजटीय राशि का प्रावधान किया है। सामाजिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए सरकार ने गरीबों एवं बुजुर्गों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की है। 

swetha