केंद्र के आदेश; 31 तक कैंट बोर्ड एरिया से उतारें मोबाइल टावर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 08:33 AM (IST)

जालंधर छावनी(कमलेश): कैंट बोर्ड की मासिक बैठक बोर्ड के प्रैजीडैंट जी.ओ.सी. एस.एस. बालाजी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें सी.ई.ओ. मीनाक्षी लोहिया ने 16 मुद्दे पढ़कर सुनाए। इस दौरान चर्चा हुई कि केंद्र सरकार की ओर से बोर्ड को निर्देश आए हैं कि 31 दिसम्बर तक बोर्ड एरिया से सभी मोबाइल टावर उतार लिए जाएं और नई पॉलिसी के तहत टावर लगाए जाएं।

कैंट बोर्ड के वाइस प्रैसीडैंट व बोर्ड मैंबरों ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से मांग की है कि पहले नई पॉलिसी के तहत टावर लगाए जाएं उसके बाद ही पुराने टावर उतारे जाएं, नहीं तो लोगों को फिर से समस्या का सामना करना पड़ेगा। बोर्ड ने इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ डिफैंस को पत्र भी लिख दिया है। पार्षद संजीव त्रेहन (चेयरमैन फाइनैंस कमेटी) ने बोर्ड में काफी पहले पैट्रोल पम्प खोलने का मुद्दा रखा था, पैट्रोल पंप खोलने के लिए बोर्ड ने 2 साइट्स देखी हैं जिसमें पहली कैंट बोर्ड कार्यालय के सामने है और दूसरी धोबी घाट पर है। दोनों जगहों में से एक का चयन कर जल्द पैट्रोल पम्प के लिए टैंडर खोला जाएगा।

कैंट में जल्द खुलेगा कार वाशिंग सैंटर
बोर्ड में यह तय हुआ है कि कैंट बोर्ड स्कूल के निकट कार वाशिंग सैंटर खोला जाएगा और इसके लिए जल्द ही कैंट बोर्ड आवेदकों के लिए टैंडर खोलेगा।

कैंट बोर्ड के कानून के तहत होगा नए ऑफिस सुपरिंटैंडैंट का चयन
31 दिसम्बर को मौजूदा ऑफिस सुपरिंटैंडैंट सुरिन्द्र धवन रिटायर हो रहे हैं। बोर्ड में यह फैसला लिया गया कि नए ऑफिस सुपरिंटैंडैंट का चयन कैंट बोर्ड कानून के तहत होगा। चयन के लिए 3 चीजें देखी जाएंगी जिनमें सीनियोरिटी, ए.सी.आर. व सर्विस बुक शामिल हैं और इन सब प्वाइंट्स के आधार पर बोर्ड फैसला लेगा।

कैटल ऑनर्स की लिस्ट तैयार
कैंट बोर्ड ने कैंट एरिया में सभी कैटल ऑनर्स की लिस्ट तैयार कर ली है और उन्हें कैंट बोर्ड द्वारा जल्द नोटिस भेजे जाएंगे। गौरतलब है कि कैटल न्यूसेन्स की समस्या को दूर करने का मुद्दा वाइस प्रैजीडैंट राजिन्द्र शर्मा कुक्की ने खूब गर्मजोशी से रखा था और यह तय किया गया था कि सभी कैटल्स को किसी और जगह शिफ्ट किया जाएगा। अगर कोई कैटल ऑनर बोर्ड के निर्देशों का पालन नहीं करता तो उसके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे और ऐसे कैटल ऑनर्स के पानी के कनैक्शन भी काट दिए जाएंगे।

कैंट बोर्ड एरिया में जारी होगी सैल्फ फाइनैंसिंग स्कीम
पी.सी.बी. ने फैसला लिया है कि कैंट बोर्ड एरिया में सैल्फ फाइनैंसिंग स्कीम जारी की जाएगी। बोर्ड का खजाना खाली है और नए प्रोजैक्ट में पैसा लगाने में बोर्ड सक्षम नहीं है। इसी के चलते सैल्फ फाइनैंसिंग स्कीम के तहत टैंडर खोले जाएंगे जिसके बाद आवेदक अपने ही पैसे से कैंट बोर्ड की जगह पर निर्माण करेगा और इसके बदले कैंट बोर्ड हर माह ठेकेदार से किराया लेगा। इससे बोर्ड के राजस्व में वृद्धि होगी।

पाइप लाइन का टैंडर लीगल ओपीनियन के लिए पैंडिंग
कैंट बोर्ड एरिया में पाइपलाइन का टैंडर लीगल ओपीनियन के लिए पैंङ्क्षडग कर दिया गया है। टैंडर का एस्टीमेट टैक्नीकल कर्मचारी द्वारा नहीं लगाया गया था जिसके चलते टैंडर की लीगल ओपीनियन के बाद ही इसे जारी किया जाएगा।

प्रोसीडिंग सेम डे लिखने का हुआ फैसला
पी.सी.बी. ने फैसला किया है कि बोर्ड बैठक की प्रोसीडिंग सेम डे लिखी जाएगी और इस निर्देश का पालना आज की बैठक से करने के निर्देश जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि कैंट की एक संस्था ने मांगी की थी कि कैंट बोर्ड एक्ट के तहत बोर्ड बैठक की प्रोसीङ्क्षडग उसी दिन लिखी जाए।

बोर्ड बैठक में ये रहे उपस्थित
वाइस प्रैजीडैंट राजिन्द्र शर्मा कुक्की, पार्षद संजीव त्रेहन, पार्षद स्नेह गुप्ता, पार्षद शशि भारद्वाज, पार्षद पुनीत कौर चड्ढा।
 

swetha