मुख्यमंत्री ने फायरिंग साऊंड बाइकर्स पर ज्ञापन मिलने के 3 महीने के अंदर ही लगा दी सख्त रोक

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 12:24 PM (IST)

जालन्धर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह शिकायत मिलते ही त्वरित एक्शन ले रहे हैं। इसकी मिसाल फायरिंग साऊंड बाइकर्स पर (गोली की आवाज वाले बुलेट मोटरसाइकिल) मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमन दत्त द्वारा उठाए गए मामले के 3 महीने के भीतर ही एक्शन लेने से मिलती है। पंजाब के पर्यावरण मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने मुख्यमंत्री से निर्देश मिलने के बाद बुलेट के पटाखे चलाने वालों के विरुद्ध सख्त एक्शन लेने के पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए।

उन्होंने कहा कि शहरों में बुलेट मोटरसाइकिलों पर पटाखे चलाकर गुजरने वाले मोटरसाइकिल सवारों पर शिकंजा कसा जा रहा है ताकि इससे ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके। रमन दत्त ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से विशेष रूप से मुलाकात करके उनके ध्यान में यह मुद्दा लाया था कि बाइकर्स शहरों में तेज गति से चलते हुए गोली जैसी आवाज बाइक से निकालते हैं। ऐसे लोगों को तुरन्त गिरफ्तार करके कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए क्योंकि इस तेज आवाज से कई मौतें हो चुकी हैं। वृद्ध व्यक्ति अचानक घबरा जाता है और घबराहट में कई बार या तो सड़क पर चलते समय कोई हादसा हो जाता है या फिर वृद्ध लोगों को हार्ट अटैक हो जाता है। मुख्यमंत्री ने ज्ञापन लेने के बाद पहले तो इसे ध्यानपूर्वक पढ़ा और फिर इसे अपने प्रधान सचिव को सौंपते हुए इस पर सरकारी नीति बनाने के निर्देश दिए जिसके बाद अब पर्यावरण मंत्री सोनी ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी भरोसा दिया था कि वाहनों पर तेज चमकीली लाइटें लगाने वालों पर भी शिकंजा कसा जाएगा। संभवत: आने वाले दिनों सरकार इस मामले को लेकर राज्य के पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर सकती है क्योंकि इन चमकीली लाइटों का दूसरी तरफ से आ रहे वाहन चालकों की आंखों पर विपरीत असर पड़ता है। अनेकों ऐसे मामले सामने आए जिसमें भीषण सड़क दुर्घटनाएं हुईं। मुख्यमंत्री द्वारा तेज आवाज में वाहनों में संगीत बजाने वालों के विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई की जा सकती है। 

Vatika