मुख्यमंत्री ने की उच्च्स्तरीय बैठक में कानून व्यवस्था व सुरक्षा स्थिति की समीक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 12:16 PM (IST)

जालंधर (धवन): पंंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने अपने मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार, डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा तथा डी.जी.पी. इंटैलीजैंस दिनकर गुप्ता के साथ बैठक करके राज्य में कानून व्यवस्था तथा सुरक्षा-स्थिति की समीक्षा की। 

पंजाब चूंकि सीमावर्ती राज्य है तथा आतंकियों द्वारा दीवाली व त्यौहारी सीजन में गड़बड़ कराने की मिल रही सूचनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ने पंजाब पुलिस को पूरी तरह से हाई अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कई अन्य आला पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए। डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा ने विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारी मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह के साथ शेयर की तथा मुख्यमंत्री को बताया कि पंजाब पुलिस ने 3 व 4 नवम्बर को एक बड़े आतंकी संगठन का सफाया किया है। कैप्टन  ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि राज्य के सभी संवेदनशील तथा महत्वपूर्ण व भीड़ भरे बाजारों में सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए जाने चाहिएं ताकि लोग बेखौफ त्यौहार मना सकें।

मुख्यमंत्री ने डी.जी.पी. को निर्देश दिए कि वह त्यौहारी मौसम में अधिक से अधिक पुलिस कर्मियों को फील्ड में तैनात करें। जो भी व्यक्ति राज्य में गड़बड़ फैलाने की कोशिश करे, उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर गृह विभाग ने जिला मैजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए हैं कि वे पटाखों के कारण होने वाली किसी भी घटना का सामना करने के लिए पहले से पर्याप्त प्रबंध कर लें। डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट को निर्देश दिए हैं कि वह एक्सप्लोसिव रूल्स 2008 के तहत अधिकारों का प्रयोग करते हुए लोगों की सुरक्षा के लिए हर उचित कदम उठाएं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में 7 नवम्बर तक पटाखों की बिक्री सुबह 10 बजे से लेकर शाम 7.30 बजे तक करने की मंजूरी दी जाएगी। जिला मैजिस्ट्रेटों द्वारा हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए पटाखों की बिक्री के लिए ड्रा द्वारा अस्थायी लाइसैंस जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने आला पुलिस अधिकारियों से कहा कि राज्य में पटाखों की बिक्री को लेकर निकटवर्ती स्थानों पर अधिकारियों की तैनाती भी की जाए। नैशनल हाईवे, स्टेट हाईवे, रेलवे लाइनों व भीड़ भरे क्षेत्रों में जिला मैजिस्ट्रेट पटाखों की बिक्री की अनुमति न दें। मुख्यमंत्री ने लोगों को आह्वान किया कि वे इस वर्ष ग्रीन दीवाली मनाएं जिससे वायु प्रदूषण न फैले तथा इससे लोगों का धन भी अपव्यय नहीं होगा।

Vatika