CBSE बदलेगा परीक्षा केंद्रों पर प्रश्रपत्र भेजने का तरीका

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 10:12 AM (IST)

जालंधर(सुमित): मार्च 2018 में ली गई सी.बी.एस.ई. की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में इस बार बोर्ड को पेपर लीक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा।इससे एक तो बोर्ड के सिस्टम पर सवाल उठे दूसरा देशभर में लाखों छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इस मामले में हुई किरकिरी के बाद बोर्ड ने पेपर लीक के मामले को रोकने के लिए एक 7 सदस्यीय कमेटी बनाई।

अगर बोर्ड इस कमेटी की सिफारिशों को मान लेता है तो अगले वर्ष में परीक्षा केंद्रों पर प्रश्रपत्र भेजने का तरीका ही बदल जाएगा। पूर्व एच.आर.डी. सचिव विनयशील ओबराय की अध्यक्षता में बनाए गए पैनल द्वारा बोर्ड को सिफारिश की गई कि परीक्षा केंद्रों पर प्रश्रपत्रों की सी.डी. पहुंचाई जाए परन्तु उस सी.डी. को असैस करने के लिए विशेष पासवर्ड या कोड परीक्षा से मात्र एक घंटा पहले दिया जाए जिसके बाद परीक्षा केंद्र वाले प्रश्रपत्र की प्रिंटिंग करवा कर बच्चों को बांटेंगे। इसके साथ यह भी कहा गया है कि  पासवर्ड या कोड के परीक्षा केंद्रों में पहुंचने के बाद परीक्षा केंद्रों में प्रवेश व निकासी पर पाबंदी रहेगी। 

इसके साथ ही प्रिंटिंग के लिए पेपर और पिं्रटर इंक आदि भी पर्याप्त मात्रा में रखनी होगी, क्योंकि बोर्ड के अधिकतर परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या काफी अधिक होती है।एच.आर.डी. सचिव और अन्य अधिकारियों का मानना है कि पेपर लीक के मामले को रोकने के लिए ऐसे कदम उठाने की जरूरत है।

Vatika