नॉर्थ, कैंट व वैस्ट के बाद अब सैंट्रल विधानसभा में कूड़े को लेकर हुआ बवाल

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 10:12 AM (IST)

जालंधर(खुराना): बर्ल्टन पार्क तथा विकासपुरी डम्प को लेकर नॉर्थ, मॉडल टाऊन श्मशानघाट डम्प को लेकर कैंट तथा मॉडल हाऊस डम्प को लेकर वैस्ट विधानसभा क्षेत्र में कूड़े को लेकर जो बवाल हुआ था, वहीं अब बवाल सैंट्रल विधानसभा में भी हो गया है। इस क्षेत्र के युवा कांग्रेसी पार्षद शमशेर सिंह खैहरा आज दूसरे वार्डों का कूड़ा अपने वार्ड में आने के विषय पर भड़क उठे और उन्होंने गांव नंगल शामा में निगम द्वारा बनाए गए पिट कम्पोस्टिंग यूनिट परिसर को ही ताला लगा दिया। ताला लगने के बाद जहां सैनीटेशन स्टाफ परिसर के अंदर बंद हो गया वहीं इसी परिसर में बने डॉग कम्पाऊंड के स्टाफ को भी नजरबंदी जैसे हालातों का सामना करना पड़ा। बाद में निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा ने हस्तक्षेप करके परिसर के मेन गेट पर लगे ताले को तुड़वाया। 

इस बीच यूनियन नेताओं ने पार्षद शमशेर खैहरा पर स्टाफ को नजरबंद बनाने के अलावा गाली-गलौच करने के भी आरोप लगाए हैं और पार्षद पर कार्रवाई की मांग की है। यूनियन नेता चंदन ग्रेवाल तथा अशोक भील ने बताया कि पार्षद शमशेर खैहरा ने आसपास के वार्डों का गीला कूड़ा नंगल शामा पिट कम्पोस्टिंग यूनिट में फैंके जाने पर एतराज जताते हुए पूरे परिसर को ताला लगा दिया जिस कारण डॉग कम्पाऊंड का स्टाफ भी अंदर बंद हो गया। निगम स्टाफ ने कमिश्रर को सूचना दी, जिन्होंने वार्ड के सैनेटरी इंस्पैक्टर रमनजीत को मौके पर भेजा। रमनजीत के वहां पहुंचने से पहले ही परिसर में बंद हुए स्टाफ ने पार्षद खैहरा को फोन करके अंदर फंसी गाड़ी निकलवाने की मांग की, जिस पर खैहरा ने अपने आदमी को गेट खोलने हेतु भेजा। इतने में एस.आई. रमनजीत वहां पहुंच गए, जिन्होंने खैहरा के आदमी को दोबारा गेट पर ताला लगाने से रोका। उस आदमी ने पार्षद खैहरा को वहां बुला लिया, जिसके बाद खैहरा ने आकर वहां स्टाफ से जोरदार बहस की। वहीं, चंदन ग्रेवाल ने कहा कि पार्षद खैहरा ने वहां मौजूद सैनेटरी इंस्पैक्टर रमनजीत व निगम पुलिस कर्मचारियों तथा अन्य स्टाफ को गालियां निकाली और तैश में दोबारा गेट पर ताला लगाकर चले गए। सैनेटरी इंस्पैक्टर रमनजीत ने पार्षद खैहरा के व्यवहार और दोबारा ताला लगाने की घटना बारे निगम कमिश्रर दीपर्व लाकड़ा को सूचित किया जो तुरंत वहां पहुंचे और अपनी उपस्थिति में गेट पर लगा ताला तुड़वाया तथा स्टाफ को बाहर निकलवाया।

सारा कसूर निगम कमिश्रर का : खैहरा
घटना पर अपना स्पष्टीकरण देते हुए कांग्रेसी पार्षद शमशेर सिंह खैहरा ने कहा कि कूड़े के मामले में सारा कसूर निगम कमिश्रर का है। उनके आदेशों से ही मुल्तानी, विजय दकोहा, मनदीप जस्सल व नीलम रानी इत्यादि के वार्डों का सारा कूड़ा मेरे वार्ड में आकर डम्प हो रहा है, जबकि मेरे वार्ड का कूड़ा उनके मुकाबले कुछ भी नहीं। मैं अब भी अपने वार्ड में दूसरे वार्डों का कूड़ा नहीं आने दूंगा। निगम को चाहिए था कि पहले पिट कम्पोस्टिंग यूनिट को पूरा तैयार करके इसे चलाते तब यहां कूड़ा लाते परंतु कमिश्रर ने कोई सुनवाई नहीं की और न ही मेयर ने कभी सालिड जवाब दिया। ताला लगाने की घटना बाबत पूछे जाने पर खैहरा ने कहा कि उनके वार्ड का कूड़ा नंगल शामा आ चुका था जिस कारण उन्होंने गेट को ताला लगा दिया। गाली-गलौच बारे पूछे जाने पर श्री खैहरा ने कहा कि अगर कोई मुझे गाली निकालेगा तो मैं चुप थोड़े बैठूंगा। उन्होंने कहा कि सैनेटरी इंस्पैक्टर भी अफसरों के सामने अपने नम्बर बनाने हेतु आसपास के सभी वार्डों का कूड़ा यहां ङ्क्षफकवाए जा रहे हैं।

Vatika