स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा व बहन पुष्पा छिब्बर की स्मृति में बांटे कम्बल व शूज

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 09:04 AM (IST)

जालंधर(वीना): महिला उपकार संस्था, बस्ती गुजां की प्रधान स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की स्मृति एवं संस्था की फाऊंडर सचिव स्व. श्रीमती पुष्पा छिब्बर की प्रथम पुण्यतिथि पर आज कम्बल वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्यातिथि श्री विजय चोपड़ा ने पुष्पा जी को श्रद्धासुमन अॢपत करते हुए कहा कि बहन पुष्पा छोटी उम्र में ही विधवा हो गईं तथा बड़े कष्ट सहते हुए उन्होंने अपने बच्चों को पाला था। समाज में बुजुर्गों के सम्मान का कार्यक्रम भी उन्होंने ही शुरू करवाया। वहीं पैसे इकट्ठे करने व अपनी पैंशन का पैसा भी वह समाज सेवा के कार्यों में लगा देती थीं। श्री चोपड़ा ने कहा कि श्री रामनवमी उत्सव कमेटी की ओर से हर साल निकाली जाने वाली प्रभातफेरियों की शुरूआत भी पुष्पा छिब्बर की ही देन है। जो सेवा कार्य उन्होंने शुरू किए हैं, उन्हें आगे भी चालू रखना चाहिए तथा इस कार्य का दायित्व उन्होंने मोना छिब्बर को सौंपा। श्री चोपड़ा ने 300 जरूरतमंदों को कम्बल और 300 स्कूली बच्चों को शूज बांटे।

भगत मनोहर लाल ने पुष्पा छिब्बर की ओर से किए गए समाज सेवी कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने समाज सेवा करके बस्तियों का नाम रोशन किया है। सुधा मेहता ने कहा कि उनका परिवार भी पुष्पा जी के किए गए सेवा कार्यों की शृंखला को जारी रखेगा। इसके अतिरिक्त ब्राह्मण सभा बस्ती गुजां के विपन शर्मा, प्रो. योगराज शर्मा, भाजपा नेता महिन्द्र भगत, स्वर्णा घई, पार्षद वरेश मिंटू, पार्षद जसपाल कौर भाटिया, रजत महेन्द्रू, स्वदेश महाजन, सरोज महाजन व अन्य ने भी उनके प्रति श्रद्धासुमन अॢपत किए। मंच का संचालन करते हुए मास्टर धर्मपाल शर्मा ने कहा कि पुष्पा जी ने सेवा की एक मिसाल कायम की है तथा संस्था की सभी महिलाओं को उनके किए कार्यों से प्रेरित होकर भविष्य में भी सेवा कार्य जारी रखने चाहिएं, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

कार्यक्रम में मनोरंजन कालिया ने कहा कि ‘बहन पुष्पा छिब्बर ने लाइफ की चुनौतियों को स्वीकार किया और अपने दुखों को कम करने का जहां प्रयास किया वहीं दूसरों के दुखों को भी शेयर किया।  ब्रह्मऋषि कश्मीरी लाल शास्त्री ने कहा कि छिब्बर परिवार अपनी माता के दिखाए मार्ग पर चलते हुए समाज सेवा में लगा है। श्री रामनवमी उत्सव कमेटी के महासचिव अवनीश अरोड़ा ने कहा कि श्रीमती स्वदेश चोपड़ा और श्रीमती पुष्पा छिब्बर दोनों ही ऐसी महान हस्तियां थीं, जिनकी कमी परिवार ही नहीं बल्कि समाज को भी सदा रहेगी। पुष्पा जी ने जरूरतमंदों की जरूरत को पूरा करने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि श्री रामनवमी उत्सव कमेटी को प्रभातफेरियां निकालने का सुझाव भी बहन पुष्पा ने ही दिया था। कमलजीत सिंह भाटिया ने कहा कि पुष्पा जी उनकी मां के समान थीं, जब भी कोई काम होता तो बड़े हौसले से हां कर देती थीं। वह इतनी हिम्मत वाली थीं कि अकेली ही चल पड़ती थीं तथा उन्हें देखकर अन्य को भी उनके साथ चलना पड़ता था। 
 
समारोह में शामिल गण्यमान्य
‘वीना, बिमला, वीना शूर, आशा घई, मुकेश दत्ता, गुरमीत चौहान, संदीप भारद्वाज, अनु वर्मा, नीटा बहल, प्रभात कम्बोज, निशांत तनेजा, रामपाल शर्मा, गोपाल अत्री, रामलाल थापा, देविन्द्र चावला, अमृत चावला, रजत शाह, राजेश, राहुल छिब्बर, राजकुमार कपूर, सिप्पी घई, नवीन पुरी, मनी अरोड़ा, तेजिन्द्र सिंह, आशू मल्होत्रा, दीपक जौड़ा, धीरव जोत सिंह, विकास छिब्बर, पंकज शर्मा, दीपक मेहता, लखन, वासु छिब्बर, नरेश छिब्बर, बलदेव राज, अशोक चड्ढा, अमृत शर्मा, कान्ता गुजराल, रजनी खन्ना, सुरिन्द्र कौर, मधु थापा, प्रवीण छिब्बर, सरिता छिब्बर, आशा रानी, चंचल धमीजा, अनु, सोनिया बेदी, दामिनी थापा, दिशा मेहता, साक्षी छिब्बर, प्रभा छिब्बर, रितू बाली व अन्य भी मौजूद थे।

swetha