रेलवे ने यात्रियों के लिए खोला वेटिंग हॉल, अब गर्मी से नहीं होंगे बेहाल

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 10:18 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): सिटी रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को अब बाहर कड़कती धूप में खड़े नहीं होना पड़ेगा क्योंकि अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए रिजर्वेशन केंद्र के सामने स्थित जनरल वेटिंग हॉल खोल दिया है। वेटिंग हॉल में लगे बैंचों के ऊपर सोशल डिस्टैंसिंग बनाकर रखने के लिए लाल रंग के निशान लगा दिए गए हैं ताकि जिस जगह पर क्रास का निशान लगा है, वहां यात्री ना बैठे।

इसके अलावा यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी अब स्टेशन के एंट्री गेट पर नहीं बल्कि वेटिंग हॉल में ही होगी। उल्लेखनीय है कि रेल नियमों के मुताबिक ट्रेन आने से 90 मिनट पहले यात्रियों का स्टेशन पर आना अनिवार्य है। यात्री समय से पहले स्टेशन पर पहुंच तो रहे थे, लेकिन उन्हें स्टेशन के अंदर दाखिल होने की आज्ञा नहीं थी। एंट्री गेट पर टी.टी.ई. स्टाफ द्वारा  लिस्ट में नाम चैक करने और मैडीकल टीम द्वारा थर्मल स्क्रीङ्क्षनग के बाद उन्हें स्टेशन के अंदर भेजा जाता था। तब तक लोगों को बाहर गर्मी में खड़े होना पड़ता था। लोग गर्मी में बेहाल हो रहे थे। महिलाएं छोटे-छोटे बच्चे को साथ लेकर इधर-उधर छांव ढूंढती रहती थी। पंजाब केसरी ने लोगों की इस समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया, जिसके बाद स्टेशन अधीक्षक आर.के. बहल ने अधिकारियों को साथ लेकर मौके का जायजा लिया और पूरी व्यवस्था को बदल दिया। बहल ने कहा कि वेटिंग हॉल खुलने से अब यात्रियों को कोई दिक्कत नहीं होगी। 

वेटिंग टिकट बुक न करवाएं यात्री,  पूरे पैसे वापस नहीं मिलेंगे 
वहीं दूसरी तरफ ट्रेनों की बुकिंग करवाने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। वीरवार को टिकटों की बुकिंग से रेलवे को करीब 64 हजार रुपए की आय हुई। जबकि रद्द करवाने वालों को  करीब 5.50 लाख रुपए लौटाए गए। इन दिनों यू.पी.-बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरू हो गई है, लेकिन यात्री फिर भी टिकटें बुक करवा रहे हैं।

 रेलवे ने स्पैशल ट्रेनों को चलाने से पहले घोषणा की थी कि इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सफर करने की आज्ञा नहीं होगी, लेकिन फिर भी वेटिंग टिकट जारी किए जा रहे हैं। यात्रियों को सुझाव है कि अगर किसी ट्रेन में लंबी वेटिंग है तो टिकट बुक ना करवाएं क्योंकि इसे रद्द करवाने पर आपको पूरा रिफंड नहीं मिलेगा। अगर वेटिंग कम है और सीट कंफर्म होने की उम्मीद है तो ही टिकट बुक कराएं।  जानकारों का कहना है कि अगर ट्रेनों में  वेटिंग या आर.ए.सी. टिकट वाले सफर नहीं कर सकते तो इन्हें वेटिंग टिकट भी जारी ही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रेलवे को वेटिंग टिकटों से ही लाखों रुपए की आय होने की उम्मीद है। 

Vatika