पारा 42 डिग्री के पार: सिटी रेलवे स्टेशन पर दिन भर बिजली-पानी की सप्लाई बाधित होने से मची हाहाकार

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 10:33 AM (IST)

जालंधर (गुलशन): मंगलवार को पारा 42 डिग्री को भी पार कर गया। कड़कती धूप और भीषण गर्मी में लोगों का जीना मुहाल हो गया। गर्मी के मौसम में बिजली और पानी से ही लोगों को राहत मिलती है। अगर दोनों चीजें न हो तो लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सिटी रेलवे स्टेशन पर मंगलवार दिनभर बिजली और पानी दोनों की सप्लाई बाधित रही, जिस कारण स्टेशन पर हाहाकार मच गई।  पेयजल तो दूर यात्रियों को हाथ धोने के लिए पानी नहीं मिला।

प्लेटफॉर्मों पर बने वाटर बूथों पर लगी टूटियों पर पानी न होने की वजह से वाटर बूथ सूखे रहे। सुबह 7 से शाम 4.30 बजे तक बिजली-पानी न होने के कारण वाटर वैंडिंग मशीनें भी नहीं चलीं। यात्री ठंडे पानी के लिए इधर-उधर भटकते रहे। यात्रियों को मजबूरन बोतलबंद पानी खरीदना पड़ा। रेलयात्री महेश कुमार, उमाशंकर, दीपक कुमार ने कहा कि शौचालयों में भी पानी नहीं आ रहा था। शौच जाने के बाद उन्हें हाथ धोने के लिए भी पानी नहीं मिला। वहीं, दूसरी तरफ संबंधित विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ट्यूबवैल नंबर 13 पर वॉल की रिपेयर की जानी थी, जिस कारण बिजली और पानी की सप्लाई को बंद किया गया था। उन्होंने कहा कि स्टॉलों और रिफ्रैशमैंट रूम की लाइट ही बंद रखी गई थी। 

 

स्टॉलों पर रेल नीर पानी बेचने के निर्देश, दूसरे ब्रांड की 155 बोतलें जब्त 
सिटी रेलवे स्टेशन पर सी.एम.आई. दीपक जोसेफ ने खाद्य पदार्थों के स्टालों, रेहडिय़ो और रिप्लेसमैंट रूम पर रेल नीर ब्रांड का ही पानी बेचने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेलवे हैडक्वार्टर के नियमों के अनुसार रेलवे स्टेशनों पर रेल नीर पानी ही बेचा जा सकता है। नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा। ज्यादा मुनाफे के चक्कर में वैंडर रेल नीर की बजाय दूसरे ब्रांड के पानी को बेचने में पहल देते हैं। सी.एम.आई. दीपक व नितेश शर्मा ने दोपहर को सभी स्टॉलों पर चैकिंग की। चैकिंग के दौरान स्टॉलों और रेहडिय़ों से दूसरे ब्रांड की करीब 155 पानी की बोतलें जब्त कीं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अब किसी स्टॉल पर दूसरे ब्रांड का पानी नजर आया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

रेल नीर की पूरी सप्लाई नहीं मिलती : वैंडर 
सिटी स्टेशन पर काम करने वाले वैंडरों ने बताया कि गर्मी के दिनों में पानी की डिमांड बढ़ जाती है। रेल नीर पानी की पूरी सप्लाई न होने की वजह से उन्हें मजबूरन दूसरे ब्रांड का पानी बेचना पड़ता है। वैंडरों ने यह भी कहा कि रेल नीर पानी के लिए पहले लाखों रुपए एडवांस देने की मांग की जाती है। एडवांस रुपए देने में वह सक्षम नहीं हैं। सी.एम.आई. दीपक ने कहा कि पानी की सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं है। रिफ्रैशमैंट रूम संचालक ने 1000 रेल नीर पानी की पेटियां मंगवाई हैं। वैंडर जरूरत के मुताबिक रिफ्रैशमैंट रूम से भी पानी लेकर बेच सकते हैं। 

Vatika