सिविल अस्पताल में लापरवाही की हदः 5 दिनों से निक्कू वार्ड के AC खराब

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 10:16 AM (IST)

जालंधर(शौरी): सिविल अस्पताल की पहली मंजिल पर बने निक्कू वार्ड को शायद किसी की नजर लग गई है, आए दिन निक्कू वार्ड के ए.सी. खराब हो रहे हैं। बार-बार ठीक करवाने के बावजूद ए.सी. दोबारा खराब हो जाते हैं। इस वार्ड में उमस से स्टाफ व नवजात बच्चे बेहाल हो रहे हैं। वार्ड में धूप शीशे के जरिए सीधी पड़ रही है परंतु सिविल अस्पताल प्रशासन लापरवाही के चलते सारी हदें पार कर रहा है। नवजात बच्चों को मशीनों पर रखा गया है और उनके पास खड़े परिजन बच्चों को गत्तों से हवा कर रहे थे। इतनी गर्मी में वार्ड में सेहतमंद व्यक्ति भी बीमार हो जाए।  हैरानी वाली बात है कि 5 दिनों से खराब पड़े ए.सी. को ठीक करवाना अस्पताल प्रशासन ने उचित क्यों नहीं समझा? हालांकि स्टाफ ने देसी जुगाड़ कर नवजात बच्चों की मशीन के आगे पर्दा लगा दिया है, ताकि शीशे से सीधी धूप नवजात बच्चों पर न पड़े और गर्मी से उन्हें कुछ राहत मिले।
 

परिजन दूसरे अस्पतालों में ले जा रहे नवजात बच्चे
अस्पताल में डिलीवरी के दौरान बीमार हुए नवजात बच्चों के लिए स्पैशल बनाए गए निक्कू वार्ड में हालात खराब होने के चलते कुछ परिजन अपने बीमार नवजात बच्चों को दूसरे प्राइवेट अस्पतालों में ले जाने को विवश हो रहे हैं। गौर रहे कि इससे पहले भी काफी दिनों तक निक्कू वार्ड ए.सी. खराब होने के कारण बंद रहा है। बार-बार ए.सी. खराब होने का कारण समझ से परे है। 

वार्ड के बाहर तैनात नहीं हैं सुरक्षा कर्मचारी 
निक्कू वार्ड में जूते बाहर उतारकर परिजनों को भीतर जाना होता है क्योंकि नवजात बच्चों को गंदगी से इंफैक्शन का डर अधिक रहता है लेकिन कुछ लोग इस बात की परवाह नहीं करते और स्टाफ द्वारा समझाने पर उनसे विवाद तक करते हैं। काफी संख्या में परिजन निक्कू वार्ड में नवजात बच्चे को देखने आ जाते हैं। एक स्टाफ कर्मी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि प्राइवेट सुरक्षा कर्मचारी वार्ड के बाहर तैनात होना चाहिए।

2 दिन में ठीक हो जाएगा ए.सी. : डा. मनीष
बच्चों के माहिर डा. मनीष का कहना है कि तकनीकी खराबी आने के कारण ए.सी. खराब हो चुके हैं। 2 दिनों में ए.सी. की खराबी को दूर कर दिया जाएगा।

Vatika