हाल-ए-सिविल अस्पतालः डाक्टर ही नहीं, वार्ड अटैंडैंट भी हो चुके हैं लापरवाह

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 10:02 AM (IST)

जालंधर(शौरी): शायद ही कभी ऐसा समय आया हो, जब सिविल अस्पताल में लोगों को पूरी तरह सुविधाएं मिली हों क्योंकि यहां हालात खराब हो रहे हैं। गौर हो कि विगत दिवस एक डाक्टर ने एक मरीज जिसके शरीर में कीड़े पड़े थे, के परिजनों को बाजार से तारपीन का तेल लाकर खुद ही कीड़े साफ करने को कहा था, जिस मामले में कोई जांच नहीं हुई और नतीजा अब यह देखने को मिला कि ऐसे डाक्टरों के पदचिन्हों पर कुछ वार्ड अटैंडैंट भी चलने शुरू हो चुके हैं और अपनी मर्जी से काम करते हैं। इनके कारण ट्रोमा वार्ड का स्टाफ भी परेशान है और लोग स्टाफ से विवाद तक करते देखे जा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक कल दोपहर एक महिला की मौत हो गई। मृतक महिला का शव ट्रोमा वार्ड की पहली मंजिल स्थित आई.सी.यू. से नीचे प्राइवेट एम्बुलैंस तक लेकर जाना था ताकि शव परिजन घर लेकर जा सकें लेकिन ट्रोमा वार्ड में ड्यूटी पर तैनात वार्ड अटैंडैंट जिसकी ड्यूटी होती है मरीजों को इधर-उधर लेकर जाना, ड्यूटी पर नहीं आया और न ही किसी को सूचित किया। नाम न छापने पर एक स्टाफ ने बताया कि वे तो दुखी हुए पड़े हैं क्योंकि ट्रोमा वार्ड में कुछ वार्ड अटैंडैंट अपनी मर्जी से काम करते हैं और कई बार तो ड्यूटी पर आते ही नहीं और सूचित भी नहीं करते। इतना ही नहीं फोन तक बंद कर लेते हैं तथा उनके खिलाफ कोई एक्शन भी नहीं होता।

हम क्यों करे किसी का काम
वहीं महिला का शव शिफ्ट करने हेतु स्टाफ ने नर्सिंग सिस्टर कमलजीत कौर को सूचित किया और बताया कि वार्ड अटैंडैंट बिना बताए छुट्टी पर चला गया है जिस पर कमलजीत कौर ने अस्पताल की एमरजैंसी वार्ड में तैनात 2 वार्ड अटैंडैंट व सफाई कर्मचारी को कहा कि वे महिला का शव शिफ्ट करने में मदद करें। इस पर आगे से जवाब मिला कि यह काम ट्रोमा वार्ड में तैनात वार्ड अटैंडैंट का है, वे दूसरे का काम क्यों करें। 

उधर, सिविल अस्पताल में पार्किंग ठेकेदार की गुंडागर्दी
अस्पताल में खास तौर पर रविवार को पार्किंग ठेकेदार की गुंडागर्दी चलती है और इस कारण एम्बुलैंसों को जाम में फंसना पड़ता है और सीरियस मरीज तड़पते हैं। कल भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला कि ठेकेदार के कारिंदों ने गलत स्थानों पर कारें व वाहनों की पार्किंग करवाकर ट्रैफिक जाम करवा दिया। प्राइवेट सुरक्षा कर्मचारियों ने इस बाबत अपने अधिकारियों को सूचित किया और तुरंत अस्पताल में मुख्य प्रवेश 2 गेटों में से एक के बाहर बैरीकेड लगाकर नाकेबंदी कर प्राइवेट कारों को आने से रोका तभी जाकर अस्पताल में ट्रैफिक जाम होने से बचा। गौर हो कि रविवार को शॉपिंग करने आने वाले लोग अस्पताल की पार्किंग में अपनी कारें व वाहन गलत तरीके से लगा देते हैं।

सरकारी अस्पताल के बुरे हो रहे हालात : एच.एस. वालिया
वहीं शिरोमणि अकाली दल के यूथ विंग पंजाब के प्रवक्ता एच.एस. वालिया ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों के हाल कांग्रेस सरकार के दौरान ही खराब होते हैं, जहां सभी स्टाफ व डाक्टर अपनी मनमर्जी पर उतारू रहते हैं। जब पंजाब में अकाली-भाजपा सरकार थी तो पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल लोगों का 24 घंटों में फ्री उपचार करने के आदेश देने के साथ करोड़ों के फंड अस्पतालों को जारी किया करते थे ताकि लोग परेशान न हो सकें। इसके साथ पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने सख्त आदेश भी जारी किए थे कि यदि सरकारी अस्पतालों में मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ा तो इसकी जिम्मेदारी प्रबंधकों की होगी और वह एक्शन लेंगे।

Edited By

Sunita sarangal