सस्ती शराब मुहैया करवाने के दावों की निकली हवा, नाजायज शराब की बिक्री ने जोर पकड़ा

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 10:34 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): नई एक्साइज पॉलिसी लाने के बाद सरकार व विभाग ने बड़े-बड़े दावे किए थे कि नाजायज शराब की बिक्री नहीं होने देंगे और जनता को सस्ती शराब मुहैया करवाई जाएगी, लेकिन इन दावों की हवा निकल चुकी है। इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है, ठेकों पर महंगी शराब होने के कारण लोगों को नजायज बिकने वाली शराब खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है।

आलम यह है कि महानगर में नाजायज शराब की बिक्री जोरों पर है लेकिन विभाग इस प्रति उचित ध्यान नहीं दे रहा। शराब की जो बोतल ठेके पर 600 या 620 रुपए में बेची जा रही है वही ब्रांड गली-मोहल्लों में 400 रुपए बोतल के हिसाब से उपलब्ध हो रहा है। नाम न छापने की सूरत में विभागीय अधिकारियों का कहना है कि उन्हें नाजायज शराब की बिक्री बारे जानकारियां मिल रही हैं जिसके चलते विभाग जल्द ही कड़ी कार्रवाई करने जा रहे है, इसका नतीजा जल्द सामने आएगा।

मार्कीट से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक केवल महानगर जालंधर ही नहीं बल्कि आसपास के छोटे शहरों व देहात के इलाकों में भी नाजायज शराब की बिक्री ने पैर पसार लिए हैं जिसके चलते लोग ठेकों पर जाने के स्थान पर बाहर से शराब खरीद रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने पंजाब में सस्ती शराब उपलब्ध करवाने का दावा किया था। पिछले महीने शराब के ठेके आबंटित होने के बाद ठेकों पर सस्ती शराब उपलब्ध होने लगी थी, लेकिन कुछ ही समय में हालात बदल गए है और शराब फिर से महंगी हो चुकी है।

ठेकों पर शराब की जो बोतल 500 रुपए के करीब मिल रही थी, उसके दाम अब 600-620 को पार कर चुके हैं जिसके चलते लोग नाजायज शराब खरीदने को मजबूर हो रहे हैं। आम आदमी पार्टी के दावे हवा होने के बाद लोगों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है क्योंकि ठेकेदारों द्वारा मनमर्जी के दाम वसूल किए जा रहे हैं। महानगर के ठेकों के ग्रुपों में अलग-अलग रेट देखने को मिल रहा है जिसके चलते लोग खुद असमंजस की स्थिति का सामना कर रहे हैं। जिन लोगों को नजायज शराब आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रही, वह शराब खरीदने के लिए दूर के ठेकों पर जा रहे हैं।

देखने में आया कि विभागीय अधिकारियों ने शुरूआती दिनों में ठेकों पर नजर रखी लेकिन अब विभाग की सरगर्मी ढीली पड़ती दिखाई दे रही है जिसके चलते नाजायज शराब की बिक्री करने वालों के हौसले बुलंद नजर आ रहे हैं। सरकार के दावों के विपरीत महंगी हुई शराब के कारण लोगों में मायूसी भी देखने को मिल रही है।

ठेकों से की जाती है नियमों के विपरीत शराब की डिलवरी

नजायज शराब की बिक्री होने लगी है, लेकिन जो शराब बाजार में बिक रही है, वह चंडीगढ़ वाली शराब नहीं है। पंजाब में बिकने वाली शराब की नजायज बिक्री होने से साबित होता है कि कुछ ठेकेदारों द्वारा गलत काम को अंजाम दिया जा रहा है। विभाग को इसकी गहराई में जाना पड़ेगा कि जालंधर में बिकने वाली शराब किन ठेकों से आ रही है। सूत्रों का कहना है कि अधिक मुनाफा कमाने के लिए कुछ ठेकेदारों द्वारा शराब की डिलवरी की जा रही है।

जालंधर जोन ने संयुक्त ओप्रेशन में ठेकेदार पर शुरू की कार्रवाही

एक्साइज पॉलिसी के मुताबिक पंजाब को तीन जोन में बाटा गया है जिसमें जालंधर, पटियाला व फिरोजपुर जोन आता है। इसी क्रम में जालंधर के एक्साइज कमिश्नर राजपाल सिंह खैहरा की टीम ने जालंधर जोन के अन्तर्गत आते न्यू अमृतसर के इलाके में ठेकेदार पर कार्रवाई शुरू की है। अधिकारियों का कहना है कि उक्त ठेकेदार द्वारा 30 के करीब पेटियां दूसरे स्थान पर भिजवाई जा रही थी, जोकि नियमों के विपरीत है। अधिकारियों का कहना है कि जालंधर में भी जल्द ही बड़ा एक्शन देखने को मिलेगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News