निगम कमेटी की सिफारिश, शहर में बने लेबर क्वार्टरों से कमर्शियल वाटर टैक्स वसूला जाए

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 10:53 AM (IST)

जालंधर(खुराना): मेयर जगदीश राजा द्वारा निगम के संचालन हेतु बनाई गई ज्यादातर एडहॉक कमेटियों ने अधिकारियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है । इस मामले में निगम की सैनेटेशन कमेटी ए बिल्डिंग मामलों संबंधी कमेटी और बी. एंड आर. कमेटी ने अपनी गतिविधियां तेज कर रखी हैं परंतु अब ओ. एंड एम. मामलों संबंधी बनी एडहॉक कमेटी ने भी अधिकारियों को शिकंजे में लेना शुरू कर दिया है। 

इस कमेटी के चेयरमैन पार्षद पवन कुमार की अध्यक्षता में आज हुई एक बैठक दौरान सिफारिश की गई कि शहर में बने सभी लेबर क्वार्टरों से कमर्शियल वाटर टैक्स वसूला जाए और सभी के वाटर कनेक्शन चेक किए जाएं। बकायेदारों से पैसे वसूले जाएं और जहां अवैध वाटर कनेक्शन चल रहे हैं वहां नए कनेक्शन लगाए जाएं। बैठक दौरान कमेटी की सदस्य पार्षद राधिका पाठक, पार्षद मिंटू जुनेजा तथा पार्षदपति अमित सिंह संधा भी विशेष रूप से उपस्थित थे। इस दौरान आगामी बरसातों को लेकर ओ. एंड एम. सेल द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई और शहर में चल रहे ट्रीटमैंट प्लांटों की रिपोर्ट तलब की गई कि वहां कितने कर्मचारी कितनी शिफ्टों में काम कर रहे हैं।

जोन वाइज मुरम्मत के कामों की डिटेल भी अधिकारियों से मांगी गई। कमेटी सदस्यों ने अधिकारियों से पूछा कि शहर में कितने ट्यूबवेल ठेके पर चल रहे हैं और ठेकेदार ने कितने कर्मचारी ट्यूबवेल चलाने और बंद करने हेतु रखे हैं, उन सब का रिकॉर्ड कमेटी को दिया जाए। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों द्वारा चलाए जा रहे ट्यूबवेलों का भी पूरा ब्यौरा मांगा गया है। ओ. एंड एम. सेल द्वारा वाटर सप्लाई के सभी प्रस्तावों और टैंडरों की डिटेल भी मांगी गई है और शहर में पिछले समय दौरान लगाए गए नए ट्यूबवेल किन कारणों की वजह से चालू नहीं हो रहे, इस बाबत भी अधिकारियों से जवाब तलबी की गई है। 

15 किलोमीटर लाइनों की सफाई सुपर सैक्शन से हुई 
निगम अधिकारियों ने इस बैठक दौरान कमेटी के सदस्यों को बताया कि सुपर सैक्शन मशीनों के माध्यम से 15 किलोमीटर लंबी बड़ी सीवर लाइनों की सफाई करवाई जा चुकी है और अभी भी यह काम शहर के विभिन्न हिस्सों में जारी है।  छोटी सीवर लाइनों की सफाई के लिए छोटी सुपर सैक्शन मशीनें मंगवाई गई है।  इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि सभी जोन कार्यालयों के एस.डी.ओ. व जे.ई. को निर्देश दिए गए हैं कि वे बरसातों से पहले सभी रोड गलियों की सफाई को सुनिश्चित बनाएं और सभी मशीनरी को चालू हालत में रखें ताकि बरसातों में परेशानी न आए। 

केवल 3 प्रस्तावों के लिए बुला ली गई एफ . एंड सी.सी. कमेटी की बैठक
नगर निगम के पार्षद हाउस की बैठक को हुए कई महीने हो चुके हैं परंतु करोना के कारण लगे लॉकडाउन के चलते पार्षद हाउस की बैठक बुलाने में देरी हो रही है। इस बीच नगर निगम के मेयर जगदीश राज राजा द्वारा बार-बार एफ . एंड सी.सी. कमेटी की बैठकें की जा रहे हैं। कुछ दिन पहले भी कमेटी की बैठक हुई थी और अब फिर मेयर राजा ने 12 जून को एफ . एंड सी.सी. की बैठक बुला ली है जिसमें केवल 3 प्रस्ताव हैं। एक प्रस्ताव शहर के विभिन्न मोहल्लों की 29 सड़कों के टेंडरों बारे है जबकि दूसरे प्रस्ताव के मुताबिक चहार बाग की गलियों के निर्माण के काम को रियाजपुरा में करवाने का प्रस्ताव विधायक राजेंद्र बेरी द्वारा दिया गया है। तीसरा प्रस्ताव एक जेनरेटर की छोटी मोटी रिपेयर के संबंध में है। 

Vaneet