अब टूटे पार्कों को अडॉप्ट कर नया रूप दे रहे आम लोग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 12:42 PM (IST)

जालंधर ( खुशबू ): शहरों में पार्क को संभाल कर रखने और उनके रख-रखाव का काम निगम का होता है लेकिन शहर में अधिकतर पार्क को संभालने का काम कुछ सोसायटी और लोगों द्वारा मिलकर किया जा रहा हैं। इन्हीं सोसायटी में शामिल पार्क डिवैल्पमैंट एंड वैलफेयर सोसायटी रजिस्टर द्वारा पुलिस लाइन रोड पर दो पार्क को अडॉप्ट कर उनकी रुप रेखा को बदला गया है। वहीं हाल ही में 1 पार्क  को शहर का नंबर 1 कमर्शियल पार्क घोषित किया गया है।

एडवोकेट द्वारा बनाई गई इस सोसायटी के प्रधान एड. हरसंत डोगरा ने बताया कि उनके द्वारा 7-8 साल पहले एक पार्क को बनाने की शरूआत की गई थी। उसे बनाने में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था क्योंकि वहां पर आसपास डैंटर-पेंटरों के कारण काफी गंदगी फैली रहती थी और कूड़े के ढेर लगे रहते थे। फिर एक दिन एडवोकेट द्वारा पार्क की रूप-रेखा बदलने का निर्णय लिया गया ताकि लोग वहां पर आकर बैठ सकें। पार्क को दोबारा बनाने की जब बात शुरु हुई तो लोगों द्वारा काफी रोष प्रदर्शन किया गया लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उनकी मेहनत को देखते हुए काफी लोगों ने उनका साथ दिया और उन्होंने उस पार्क को ऑडप्ट कर लिया।

PunjabKesari

पार्क में लगाए पौधे और खोली डिस्पैंसरी
सोसायटी द्वारा पार्क 1 में 200 के करीब पौधे और कुछ फुव्वारे लगाए गए। इसके साथ ही लोगों के बैठने के 17 बैंच और शैड भी बनावाई गई है। यह पार्क तकरीबन 1 एकड़ में है। इसमें एक डिस्पैंसरी भी है जहां लोगों को दवाई दी जाती है। वहीं दूसरे पार्क जो कि तकरीबन आधे एकड़ के करीब है उसका काम चल रहा हैं। दूसरे पार्क के आस-पास की दीवारी बनवाई गई है और अंग्रेजी घास लगवाई गई है। अब धीरे-धीरे उसमें शेड बनवाए जाएंगे। इस सोसायटी में एडवोकेट राजेश अरोड़ा, सैक्रेटरी एडवोकेट कंवल सचदेवा,वाइस प्रैजीडेंट एडवोकेट कुलविंदर सिंह , सेवा सिंह, एडवोकेट अरुण शर्मा शामिल है।

PunjabKesari

आस-पास के लोग तोड़ जाते है दीवार
उन्होंने बताया कि पार्क में पहले आस-पास के दुकानदारों का कब्जा रहता था। इसलिए पार्क के चारो तरफ दीवार बनवाई गई है, लेकिन अभी भी कई बार लोग वह दीवार तोड़ देते है। पार्क के बाहर मलबा व कूड़ा इक्ट्ठा रहता है जो निगम द्वारा समय पर उठाया नहीं जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News