निगम हाऊस की मीटिंग में शक्ति प्रदर्शन के बीच विश्वास मत में ‘पास’ हुई कांग्रेस

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 08:49 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): नगर निगम में ठेके पर 160 सीवरमैनों की भर्ती करने को चल रही तकरार के बीच  हाऊस की मीटिंग में भर्ती करने की दोबारा से मोहर लग गई जोकि कांग्रेसी नेतृत्व के शक्ति प्रदर्शन का नतीजा है। निगम ने इस भर्ती को लेकर पहले भी हाऊस की मीटिंग में इस प्रस्ताव को पास किया था लेकिन विरोध होने के चलते मेयर ने पार्षदों की राय जानने के लिए दोबारा मीटिंग बुलाई जिसमें रखे गए विश्वास मत में कांग्रेस पास हो गई। पूरे घटनाक्रम को लेकर चंडीगढ़ विधानसभा सत्र में हिस्सा लेने गए विधायक पल-पल की जानकारी लेते रहे। 

भर्ती के खिलाफ निगम यूनियनों द्वारा सुबह से निगम कॉम्पलैक्स में धरना प्रदर्शन किया जा रहा था कि इसी बीच शाम के समय मेयर जगदीश राजा द्वारा हाऊस की मीटिंग कॉल की गई, कुछ देर चली इस मीटिंग में 50 से अधिक पार्षद शामिल हुए। मीटिंग में भर्ती को लेकर पार्षदों से राय जानने के लिए विश्वास मत पास किया गया जिसे बहुमत के साथ पास कर दिया गया। 

निगम यूनियन के वरिष्ठ नेता चंदन ग्रेवाल की अगुवाई में हो रहे धरना प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना की गई। धरने के चलते सफाई सेवक आज अधिकतर इलाकों में नहीं गए जिसके चलते घरों से कूड़ा उठाने का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ। इसी दौरान निगम ने प्राइवेट गाडिय़ों के जरिए डंप से कूड़ा-कर्कट उठवाया।  इस दौरान प्रताप बाग के पास कूड़ा उठाने का विरोध हुआ जिसके बारे में नगर निगम अधिकारियों द्वारा संबंधित थाने  में शिकायत की गई है। प्रताप बाग के पास गाड़ी का शीशा टूटना भी चर्चा का विषय रहा। धरना दे रहे नेताओं ने कहा कि जब तक इस भर्ती प्रक्रिया को रद्द नहीं किया जाता तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। इसी क्रम में मंगलवार को शहर में कूड़ा उठाने व सफाई का काम प्रभावित होगा। 

मेयर के दांत खाने के और दिखाने के और : ग्रेवाल

यूनियन नेता चंदन ग्रेवाल का कहना है कि मेयर के दांत खाने के और व दिखाने के और हैं। उन्होंने कहा कि मेयर उक्त कर्मचारियों को बाद में पक्का करवाने की बात कर रहे हैं जोकि हास्यास्प्रद है। उन्होंने कहा कि निगम में ठेके पर ऐसे कर्मचारी काम कर रहे हैं जिन्हें काम करते 10 वर्ष व इससे अधिक का समय हो चुका है। उन्होंने कहा कि यदि ठेके वाले कर्मचारी पक्का करवाने की मेयर को ङ्क्षचता है तो पहले से काम कर रहे कर्मचारियों को पक्का किया जाए। 

मेयर की अपील, कूड़ा डंप तक पहुंचाने में जनता करे सहयोग

मेयर जगदीश राजा ने जनता से अपील करते हुए कहा कि जिन इलाकों में घरों से कूड़ा उठाने में दिक्कत आ रही है, उन इलाके के लोग नजदीक के कूड़े के डंप में अपना कूड़ा फैंके ताकि उसे वहीं से उठाया जा सके।  हड़ताल के चलते घर-घर जाकर कूड़ा उठवाना संभव नहीं है लेकिन डंप से उठवाना आसान है, इसलिए लोग सहयोग करें। राजा ने कहा कि विभिन्न यूनियनों द्वारा इस हड़ताल का समर्थन नहीं किया गया है और उनके द्वारा कामकाज किया जा रहा जिसके चलते डंप से कूड़ा उठाने का काम सोमवार को भी जारी रहा। राजा ने कहा कि सीवरमैनों की भर्ती समय के जरूरत है, मौजूदा समय में लोगों की सीवरेज समस्या को ध्यान में रखते हुए भर्ती की जा रही है। ठेके पर काम कर रहे मौजूदा कर्मचारियों के विषय पर उन्होंने कहा कि वह इस मामले को लेकर भी हाऊस में प्रस्ताव पेश करने संबंधी जरूरी कदम उठाएंगे। मेयर ने कहा कि किसी कर्मचारी के साथ धक्का नहीं होने देंगे। 

swetha