मॉडल टाऊन श्मशानघाट डम्प को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ 5 कांग्रेसी पार्षद बैठे धरने पर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 11:56 AM (IST)

जालंधर(खुराना): स्थानीय मॉडल टाऊन श्मशानघाट के सामने बने कूड़े के डम्प को हटवाने के लिए आज क्षेत्र के 5 कांग्रेसी पार्षद बलराज ठाकुर, हरशरण कौर हैप्पी, अरुणा अरोड़ा, रोहन सहगल तथा जसलीन सेठी अपनी सरकार के खिलाफ धरने पर बैठ गए। इस दौरान क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक परगट सिंह ने शहर के कांग्रेसी मेयर जगदीश राजा विरुद्ध फिर से मोर्चा खोल दिया और साफ शब्दों में कहा कि राजा को हम सब ने अनुभवी तथा धाकड़ समझ कर मेयर बनवाया था परंतु वह फेल साबित हुए और आज शहर में मेयर नाम की कोई चीज नहीं। विधायक परगट सिंह ने साफ शब्दों में कहा कि जालंधर नगर निगम से लोगों का तथा उनका अपना विश्वास पूरी तरह से उठ चुका है। सिस्टम बिल्कुल काम नहीं कर रहा जिस कारण लोग काफी परेशान हैं। 

गौरतलब है कि इस डम्प को उठवाने हेतु कांग्रेसी पार्षद बलराज ठाकुर तथा हरशरण कौर हैप्पी ने संयुक्त रूप से धरने का आयोजन किया था।  इस दौरान मनमीत सिंह सोढी, जगजीत सिंह गाबा, अश्विनी शर्मा, शीतल ढिल्लों, कर्नल रूप सिंह, कर्नल संतोख सिंह, अजमेर सिंह, कर्नल निर्मल सिंह, स्क्वाड्रन लीडर गुलचरण सिंह, वरिंद्र मलिक, लक्की नाहर, नरिंद्र दियोल, राकेश वर्मा, कुनाल महेन्द्रू, वरिंद्र सैनी, अश्विनी सहगल, करण कोहली, सुरिंद्र पाल, रोबिन तलवाड़, रवि खुराना, डा. अमरजीत अमर, अनिल निश्चल, विनोद कपूर, वी.के. खोसला, गुरदीप संधू, परमिंद्र बल्ल, टीनू वालिया, दीपक जैरथ, बंटी अरोड़ा, समर विजय सिंह, सुखविंद्र सिद्धू, दिलीप घुम्मण, जसविंद्र सिंह, हरभजन सिंह बल्ल, गगन बावा, विकास नैयर, हरि सिंह, अशोक वर्मा, विजय जोशी, हरभजन पप्पू व राजिंद्र राजा इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित थे। जो आसपास की कालोनियों, केवल विहार, हाऊसिंग बोर्ड कालोनी, ग्रीन मॉडल टाऊन, न्यू ग्रीन मॉडल टाऊन इत्यादि का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। धरने दौरान विभिन्न कालोनियों के प्रतिनिधियों ने डम्प को लेकर विस्तार से समस्याएं बताईं और कहा कि प्रशासन की नाकामी के कारण समस्या लगातार बढ़ती जा रही है।

हर वार्ड का कूड़ा हर वार्ड में ही रहे : कमिश्नर 
धरना देने वालों को निगम कमिश्नर ने भी सम्बोधित किया और कहा कि कूड़ा कहीं न कहीं तो फैंका ही जाना है। हर जगह आबादी बन चुकी है, इसलिए जहां भी कूड़ा फैंका जाएगा वहां परेशानी आएगी ही। इसका हल यह है कि निगम 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कलैक्शन करें और 100 प्रतिशत कूड़ा ही घरों से सैग्रीगेट होकर आए। इसके लिए हर वार्ड का कूड़ा उस वार्ड में ही रहना चाहिए। इस डम्प में कई वार्डों का कूड़ा आता है परंतु अब सिस्टम को डीसैंट्रलाइज्ड किया जाएगा। कमिश्नर की इस स्टेटमैंट का लोगों ने विरोध भी किया परंतु कमिश्नर अपने स्टैंड पर कायम रहे।

कैंट के 7 वार्डों का कूड़ा वार्ड में ही रहेगा
मॉडल टाऊन श्मशानघाट के सामने बने डम्प में इस समय आसपास के 5 वार्डों का कूड़ा आ रहा है, परंतु विधायक परगट सिंह ने आज साफ कहा कि कैंट क्षेत्र के हर वार्ड का कूड़ा उसी वार्ड में ही रहेगा। करीब 7 वार्डों में कूड़े के डम्प हेतु स्थान खोज लिए गए हैं। बाकी 4 वार्डों में जल्द ही यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने कमिश्नर से कहा कि हर वार्ड से समय पर कूड़ा उठाना निगम की जिम्मेदारी रहेगी।

‘कमिश्नर साहब... जुत्ती चक्को वर्ना मैं धरने ते बैठ जाणा’
धरना देने वालों को सम्बोधित करते हुए विधायक परगट सिंह ने वहां उपस्थित निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा को साफ शब्दों में कहा कि ‘कमिशनर साहिब... जुत्ती चक्क लओ, ते ओहनां नूं सुंघाओ जिन्हां नू मिरगी पई होई है।’ परगट ने कहा कि लगता है शहर में मेयर है ही नहीं, इसलिए कमिश्नर को ही तगड़ा होना होगा, अगर उन्हें कोई परेशानी आती हैं तो वह मंत्री व अन्य अधिकारियों को बोल कर उस समस्या को दूर करवा सकते हैं। विधायक परगट ने निगम कमिश्नर से कहा कि 7 दिन के भीतर श्मशानघाट के सामने वाला डम्प यहां से हट जाना चाहिए वर्ना वह खुद निगम आकर निगम कमिश्नर के ऑफिस में धरने पर बैठ जाएंगे। उन्होंने डम्प वाले स्थान पर ग्रीन बैल्ट बनाने और इस क्षेत्र को और सुंदर बनाने को भी कहा। 

यहां कूड़े का डम्प होना ही नहीं चाहिए : मेयर 
इस धरने बाबत जब मेयर जगदीश राजा से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि मॉडल टाऊन श्मशानघाट के सामने बने डम्प के हक में वह बिल्कुल नहीं हैं परंतु वहां आसपास के ही 5-6 वार्डों का कूड़ा आ रहा है। हर वार्ड को अपना कूड़ा खुद संभालना चाहिए और ऐसे स्थानों पर डम्प बनना ही नहीं चाहिए। 
मेयर ने कहा कि वह खुद कमिश्नर से कई बार इस डम्प की समस्या बारे बात कर चुके हैं। अब अधिकारियों को संजीदगी दिखानी होगी। मेयर ने इतना अवश्य कहा कि डम्प को लेकर लगा धरना स्पांसर था, जब उनसे पूछा गया कि इसके पीछे कौन था तो वह केवल मुस्कुरा दिए और कहा कि मीडिया को सब पता ही है। 

वी.आई.पी. के संस्कार पर कैसे उठ जाता है कूड़ा 
डम्प को लेकर धरना दे रहे लोगों को सम्बोधित करते हुए विभिन्न कालोनियों के प्रतिनिधियों ने तरह-तरह की समस्याएं बताईं। एक वक्ता ने कहा कि जब भी किसी वी.आई.पी. या राजनेता के संबंधी का संस्कार यहां आता है तो उस दिन डम्प की पूरी सफाई की जाती है और चूना तक बिछा दिया जाता है, जबकि बाकियों के संस्कार के समय यहां दूर-दूर तक कूड़ा ही कूड़ा बिखरा रहता है, जिसकी बदबू से पूरा क्षेत्र परेशान है। कूड़े पर सारा दिन पशु मुंह मारते रहते हैं। 

नॉर्थ से शुरू हुई बगावत कैंट क्षेत्र तक पहुंची
हाल ही में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनावों दौरान जालंधर शहर में कांग्रेसी उम्मीदवार चौ. संतोख सिंह को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। जब नतीजे आए तो जालंधर नॉर्थ व जालंधर सैंट्रल से कांग्रेसी उम्मीदवार को हार नसीब हुई जबकि वैस्ट तथा छावनी में भी चौधरी संतोख को मामूली बढ़त मिली। इसके बाद भी कांग्रेस ने अपनी कार्यशैली में कोई सुधार नहीं किया। जालंधर नॉर्थ हलके की बात करें तो हाल ही में वहां सीवरेज की ब्लाकेज के कारण कई कालोनियों के हजारों नागरिक दिन-रात परेशान रहे। इस कारण लोगों ने कैप्टन सरकार की अर्थी फूंकी और कांग्रेस विरुद्ध बगावत का झंडा बुलंद किया। यही बगावत आज कैंट क्षेत्र में देखने को मिली, जहां कांग्रेसी पार्षदों ने ही अपनी पार्टी विरुद्ध झंडा-डंडा उठा लिया तथा कांग्रेसी विधायक ने भी इन पार्षदों का साथ दिया। 
अपने ही वार्ड में गंदे पानी की समस्या का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेसी पार्षद हरशरण कौर हैप्पी ने साफ शब्दों में कहा कि निगम में कांग्रेसियों की भी कोई सुनवाई नहीं। वह डेढ़ साल से गंदे पानी की बोतलेंं लेकर मेयर व कमिश्नर पास जा रही हैं, परंतु कोई कार्रवाई नहीं हो रही। पार्षद बलराज ठाकुर, रोहन सहगल, अरुणा अरोड़ा तथा जसलीन सेठी भी निगम की कार्यप्रणाली से काफी खफा दिखी। इससे स्पष्ट है कि लोगों के मन में कांग्रेस सरकार के प्रति अच्छे सिगनल नहीं जा रहे। अगर यह स्थिति कुछ देर और जारी रही तो अगले विधानसभा चुनावों में विपक्ष को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। वैसे भी माना जा रहा है कि नॉर्थ तथा छावनी में घुस चुकी कांग्रेस विरोधी बगावत अब जल्द ही दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में भी फैलेगी।

निगम में कांग्रेसी पार्षदों के ही नहीं हो रहे काम : भाजपा पार्षद
इसी बीच भाजपा पार्षद सुशील शर्मा ने एक बयान में कहा है कि जिस निगम में कांग्रेसी पार्षदों के काम ही नहीं हो रहे वहां विपक्ष के पार्षदों को कितनी मुश्किलें आती होंगी। आज का धरना यह दर्शाता है कि कांग्रेस सरकार पंजाब और निगम में विफल साबित हो चुकी है। जिस कारण शहर निवासी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। 

swetha