डा. मनमोहन सिंह व कैप्टन के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल श्री करतारपुर साहिब जाएगा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 29, 2019 - 11:23 AM (IST)

जालंधर(धवन): पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह तथा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए जाएगा। कांग्रेस ने इसके लिए मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह की सहमति से एक प्रतिनिधिमंडल का गठन कर दिया है। ऐतिहासिक गुरुद्वारा पाकिस्तान के नारोवाल जिले में पड़ता है तथा यह गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक से लगभग 15-16 कि.मी. की दूरी पर स्थित है।

बताया जाता है कि श्री करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के बाद श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए जाने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व डा. मनमोहन सिंह व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह करेंगे परंतु यह प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान सरकार के किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे। प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, आशा कुमारी, दीपेंद्र हुड्डा, जितिन प्रसाद, आर.पी.एन. सिंह व अन्य नेताओं के नाम भी शामिल हैं। 

दूसरी तरफ पंजाब के कई कैबिनेट मंत्री भी अपनी तरफ से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ पाकिस्तान में गुरुद्वारे के दर्शन करने के लिए योजना बना रहे हैं। इन मंत्रियों की गिनती लगभग आधा दर्जन बताई जा रही है। अभी यह नहीं पता चला है कि पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ गुरुद्वारे के दर्शन करने के लिए प्रतिनिधिमंडल के साथ जा रहे हैं या नहीं परंतु बताया जाता है कि जाखड़ गुरुद्वारे के दर्शन करने के इच्छुक हैं। अब कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा यह तय किया जाएगा कि पाकिस्तान किन-किन नेताओं को जाना है क्योंकि पंजाब में भी श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को मनाने के लिए तैयारियां चल रही हैं। 

Edited By

Sunita sarangal