कांग्रेस हाईकमान के लिए जालंधर लोकसभा हलका बना हॉट सीट

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2019 - 11:39 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): 2019 के महासंग्राम में जालंधर लोकसभा हलके की सीट अब हॉट सीट बन चुकी है जहां से कांग्रेस के मौजूदा सांसद होने के बावजूद कांग्रेस आलाकमान को अगले चुनावों के लिए प्रत्याशी के चयन को खासी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। इसी कारण टीम राहुल गांधी द्वारा जालंधर सीट को लेकर लगातार सर्वे करवाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्त की कांग्रेस नेत्री परप्रीत बराड़ के दौरे के एक दिन बाद ही एक अन्य पर्यवेक्षक गरीश गर्ग को जालंधर में सर्वे करने को भेज दिया है।  गिरीश गर्ग ने शहर में रहते हुए कई कांग्रेसी नेताओं व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों से मिलकर उनकी फीडबैक हासिल की। 

पर्यवेक्षक ने सांसद संतोख चौधरी के 5 सालों के कार्यकाल के दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं, आम जनता के बीच बनाए सामंजस्य और उनके कार्यों के बारे में विस्तार से फीडबैक ली। एक गुट के तौर पर मिले कांग्रेसी नेताओं की ओर से खुलकर कुछ न बताने पर गर्ग ने उन्हें अपना मोबाइल नम्बर देते हुए व्हाट्सएप पर सांसद चौधरी के बारे में फीडबैक देने को कहा, परंतु लगातार हो रहे सर्वे को लेकर जो मौजूदा हालात जालंधर लोकसभा हलके के प्रतीत हो रहे हैं उससे लगता है कि सांसद संतोख चौधरी के लिए पुन: टिकट हासिल करना कोई आसान काम नहीं होगा।

सूत्रों की मानें तो पंजाब में कांग्रेस की स्थिति अन्य राज्यों के मुकाबले खासी बेहतर है परंतु मौजूदा एम.पी. संतोख चौधरी की कार्यशैली से जिले भर के कांग्रेसी कार्यकत्र्ता खासे खफा दिखाई दे रहे हैं। कुछ कांग्रेसी नेताओं ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एरिस्टोक्रेसी के नशे में डूबे सांसद चौधरी ने साढ़े 4 साल किसी वर्कर अथवा नेता की बात तक नहीं पूछी। जालंधर से लगातार मिल रही नैगेटिव रिपोर्टों का ही नतीजा है कि केंद्र में सरकार बनाने को लेकर करो या मरो की स्थिति में पहुंच चुकी कांग्रेस कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। इस कारण जिन सीटों पर आलाकमान को डाऊट दिख रहा है, वहां पर कई बार सर्वे करवाए जा रहे हैं ताकि आम जनता व कांग्रेस पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की नब्ज पकड़ कर जालंधर जैसी सीटों से ऐसे प्रत्याशियों की घोषणा की जाए जोकि चुनाव जीत कर कांग्रेस के मिशन 13 को सफल बना सकें। 

2014 में सिटिंग एम.पी. के.पी. को भी होशियारपुर किया था शिफ्ट
जालंधर लोकसभा हलके से 2009 से 2014 तक के सिटिंग एम.पी. मोहिन्द्र सिंह के.पी. को भी 2014 के लोकसभा चुनावों में जालंधर से शिफ्ट करके होशियारपुर से टिकट दिया गया था। के.पी. का हलका बदल कर उनके स्थान पर फिल्लौर से 2 विधानसभा चुनाव हार चुके संतोख चौधरी पर कांग्रेस ने दाव खेला था। संतोख चौधरी जालंधर हलके से जीत हासिल करके सांसद बने परंतु के.पी. नए हलके में भेजे जाने के बावजूद होशियारपुर से कुछ हजार मतों से चुनाव हार गए थे, वहीं अब के.पी. ने पुन: जालंधर हलके से टिकट पर अपना दावा ठोका है और उनका कहना है कि उनके द्वारा 5 सालों तक किए कार्यों की बदौलत ही संतोख चौधरी जीत हासिल कर सके हैं। 

swetha