अंबेडकर जयंती पर कांग्रेस उपेक्षात्मक बर्ताव आपराधिक कृत्य: सुखबीर

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 07:55 PM (IST)

जालंधरः बाबा साहेब डा. भीम राव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने सोमवार को कहा कि डा. अम्बेडकर देश के सबसे बड़े लोकतांत्रिक क्रांतिकारी थे। 

बादल ने कहा कि लोगों को केवल उन लोगों को वोट देना चाहिए जो वास्तव में समाज सुधार की ²ष्टि से प्रेरित कार्यक्रमों और नीतियों को लागू करते हैं। उन्होंने संविधान के पितामह की 128वीं जयंती के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि डा. अम्बेडकर न केवल एक दलित नेता थे बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए सामाजिक न्याय के प्रतीक थे। उन्होंने एक ऐसे भारत का सपना देखा था जहां जाति, पंथ, वर्ग और स्थिति के बावजूद हर नागरिक के लिए समानता, सामाजिक न्याय और सम्मान सुनिश्चित किया गया था। शिअद अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पाटी ने हमेशा गरीब समर्थक नीतियों का मसौदा तैयार किया और उन्हें लागू किया है और समाज के वंचितों और शोषित वर्गों का उत्थान सुनिश्चित किया। 

उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह बादल की अध्यक्षता वाली शिअद-भाजपा सरकार दलितों के लिए शगुन योजना शुरू करने वाली देश में पहली सरकार थी। इसी तरह हमने गरीब और पिछड़े वर्गों के लिए 200 यूनिट बिजली मुफ्त करने के अलावा आटा, दाल और पेंशन योजना शुरू की। हमारे समय के दौरान, अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया था। हमने हर साल 50 हजार रुपए तक का मुफ्त इलाज शुरू किया। गरीबों के लिए पांच लाख रुपए का बीमा है। इसके अलावा हमने गरीब मेधावियों के लिए स्कूलों में मुफ्त गुणवत्ता की शिक्षा शुरू की है। हमारी सरकार पूरे देश में दलित वर्गों के लिए धर्मशालाएं स्थापित करने वाला देश का एकमात्र सरकार थी। 

बादल ने कहा कि डा. अंबेडकर ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे देश में दलित आबादी को मतदान का अधिकार मिला। उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह बादल ने राम तीर्थ में भगवान वाल्मीकि की विरासत और गुरु रविदास की खुरलगढ़ में होशियारपुर जिले में 650 करोड़ रुपए से अधिक कीमत के संयुक्त स्मारक बनाए थे। दुर्भाग्य से वर्तमान कांग्रेस सरकार द्वारा इन स्मारकों को संरक्षित करने के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं किया गया है और वास्तव में उनकी उपेक्षा की गई है। इसी तरह अमरेंद्र सिंह सरकार ने मेधावी स्कूलों को बंद कर दिया है।

Vaneet