कांग्रेस ने देश भर में किसान ऋण माफ करने के संकेत दिए

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 08:56 PM (IST)

जालन्धर(धवन): कांग्रेस ने 2019 में लोकसभा के आम चुनावों से पहले ही किसानों को अपनी तरफ करने के लिए देश भर में किसान ऋण माफ करने के संकेत दे दिए हैं।  पांच राज्यों में हो रहे चुनावों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हर स्थान पर किसान ऋण माफी का मुद्दा जोर-शोर से उठाकर किसानों को कांग्रेस के साथ जोडऩे का प्रयास किया है। हैदराबाद में तो एक चुनावी सभा में राहुल गांधी ने संकेत दे दिए कि अगर 2019 में कांग्रेस व सहयोगी दल केंद्र में सत्ता में आते हैं तो उस स्थिति में देशभर में नई सरकार किसानों के ऋण माफ कर देगी क्योंकि किसान इस समय बुरी तरह से ऋणों के बोझ के नीचे दबे पड़े हैं।

कांग्रेस ने ऋण माफी का अभियान पंजाब से शुरू किया था जहां कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सरकार छोटे किसानों के 2-2 लाख के ऋण माफ कर चुकी है। इसके बाद तमिलनाडु में कुमार स्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने किसानों के ऋण माफ किए। अब राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व तेलंगाना में भी कांग्रेस ने किसानों के ऋण माफ करने का ऐलान कर दिया है। राहुल का मानना है कि तेलंगाना में पीपुल्स फ्रंट एलायन्स की जीत होगी जिसमें कांग्रेस व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू व अन्य छोटी पाॢटयां मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस ने पंजाब की तरह ही तेलंगाना में भी 2 लाख रुपए तक किसानों के ऋण माफ करने की बात कही है। तेलंगाना में कल मतदान होना है। राहुल गांधी का मानना है कि किसानों की हालत केवल तेलंगाना में ही नहीं बल्कि सभी राज्यों में खराब है। किसान ऋणों के बोझ के नीचे दबे पड़े हैं। 

मोदी ने देश में किसानों के ऋण माफ करने का वायदा लोकसभा चुनाव से पहले 2014 में किया था जिसे वह पूरा नहीं कर सके। कांग्रेस समझती है कि किसानी एक बड़ा मुद्दा है तथा किसानों को अपने साथ जोड़ कर पार्टी 2019 में बेहतर प्रदर्शन कर सकेगी। राहुल ने कहा कि हम किसानों के भविष्य के प्रति ङ्क्षचतित हैं तथा हम चाहते हैं कि किसान खुशहाल हों परन्तु इसके लिए उनके ऋण माफ करना जरूरी है। 

Vaneet