ब्लाक कांग्रेस प्रधानों को लेकर कांग्रेस में पड़ी फूट

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 09:17 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): ब्लाक कांग्रेस शहरी से संबंधित प्रधानों को लेकर जिला कांग्रेस में पड़ी फूट उस समय सामने आ गई जब असली-नकली प्रधानों के पेंच में फंसी कांग्रेस के शहरी प्रधान बलदेव सिंह देव ने बिना हाईकमान द्वारा नियुक्ति पत्र हासिल ब्लाक प्रधानों के साथ स्थानीय कांग्रेस भवन में मीटिंग की। जिला प्रधान ने इस दौरान नवनियुक्त ब्लाक प्रधानों को कहा कि वह अपने हलके से संबंधित विधायकों व पार्षदों के साथ विचार-विमर्श करके वार्ड प्रधानों की नियुक्तियां करें ताकि अगले लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस पार्टी की नीतियों व कै. अमरेन्द्र सरकार की गतिविधियों को घर-घर पहुंचाया जा सके। देव ने ब्लाक प्रधानों को नियुक्ति पत्र न जारी होने के बारे में कहा कि जल्द ही हाईकमान इसे जारी कर देगा। 

राहुल गांधी से मिलकर जताएंगे विरोध
नए ब्लाक प्रधानों की नियुक्ति को असंवैधानिक बताते हुए ब्लाक कांग्रेस के पहले प्रधानों रातुल शर्मा, हरजिन्द्र सिंह लाडा ने बताया कि वह जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर अपना विरोध जताएंगे। 2012 में जब राहुल गांधी आदमपुर आए थे तो एक पूर्व मंत्री ने उनके समक्ष ब्लाक प्रधानों की नियुक्ति उनसे पूछ कर न करने की शिकायत की थी, तब राहुल ने उन्हें दो टूक जवाब दिया था कि ब्लाक प्रधानों की नियुक्तियां विधायकों से पूछ कर नहीं होतीं, यह संगठन का मामला है जिसे ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी खुद हैंडल करती है। वह राहुल गांधी के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे कि वह वर्षों से पार्टी की सेवा करते आ रहे हैं परंतु उन्हें विश्वास में लिए बिना और न ही कहीं अन्य एडजस्ट करके केवल विधायकों के चहेतों को कथित तौर पर ब्लाक प्रधान नियुक्त करने के दावे किए जा रहे हैं।

ब्लाक प्रधानों को अपने अधीन आते वार्डों की नहीं कोई जानकारी
कांग्रेस हाईकमान द्वारा नए ब्लाक प्रधानों की हवा-हवाई नियुक्ति करने के बाद आज जिला प्रधान ने मीटिंग करके सभी की ड्यूटियां निर्धारित तो कर दीं परंतु ब्लाक प्रधानों को अपने अधीन आते वार्डों व वार्डों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस संदर्भ में जब कुछ ब्लाक प्रधानों से पूछा गया तो उन्होंने कोई भी जानकारी होने से इंकार किया। जिला प्रधान बलदेव देव ने कहा कि चूंकि पिछले नगर निगम चुनावों में वार्डों की हदबंदी को बदल कर उनकी संख्या को बढ़ाकर 80 कर दिया गया था जिस कारण नए ब्लाक प्रधानों में विधानसभा हलका स्तर पर वार्डों का बंटवारा किया जाना है जिसे जल्द ही कर दिया जाएगा।

Anjna