कृषि, ग्रामीण विकास और सहकारिता विभाग किसानों को बैंक से कर्ज लेने को करें प्रेरित : डी.सी.

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 09:02 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): जिला प्रशासकीय काम्पलैक्स में आयोजित मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कृषि, ग्रामीण विकास और सहकारिता विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे किसानों को संस्थागत कर्ज अपनाने के प्रति उत्साहित करने के लिए जागरूकता मुहिम शुरू करें। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की स्कीम के मुताबिक किसान आसानी से 4 प्रतिशत ब्याज दर पर सरल तरीके से कर्ज ले सकते हैं। किसान इस सुविधा का लाभ उठाने की बजाय गैर-संस्थागत संस्थाओं से अधिक ब्याज दर पर कर्ज प्राप्त कर अपना वित्तीय शोषण करवा रहे हैं। इस रुझान को तुरंत रोकने की जरूरत है और इसमें सभी विभागों खासकर कृषि, ग्रामीण विकास और सहकारिता विभाग को अहम भूमिका निभाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर रजिस्टर सभी किसान बैंकों के द्वारा सिर्फ एक फार्म भर कर आसानी के साथ कर्ज प्राप्त कर सकते हैं। खाद उत्पादकों के लिए कर्जा प्राप्त करने के लिए राज्यभर में कोई प्रोसैसिंग फीस नहीं है। डिप्टी कमिश्नर ने सभी किसानों को कहा कि जिन किसानों को अभी तक किसान क्रैडिट कार्ड जारी नहीं हुए या उन्होंने अपने कार्ड नहीं बनवाए हैं उन्हें 8 फरवरी से शुरू की गई मुहिम में कवर किया जाएगा। बैंकों की ब्रांचों से प्रधानमंत्री किसान लाभपात्री और किसान क्रैडिट कार्ड होल्डरों की सूचियां प्राप्त कर गांव स्तर पर पंचायतों के साथ सांझा की जाएं और जिन किसानों के पास किसान क्रैडिट कार्ड नहीं है, उन्हें किसान क्रैडिट कार्ड के लिए बैंकों तक पहुंच करने के लिए उत्साहित किया जाए। 

इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) विशेष सारंगल ने कहा कि पंचायत सचिवों, पटवारियों और कृषि विभाग के अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी के जरिए समूह बैंक किसानों को सुगमता के साथ किसान क्रैडिट कार्ड मुहैया करवाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर मुख्य कृषि अफसर डा. नाजर सिंह, जिला विकास व पंचायत अफसर इकबालप्रीत सिंह सहोता, लीड बैंक मैनेजर पी.एस. भाटिया, डिप्टी जनरल मैनेजर नाबार्ड एल.के. मेहरा व अन्य उपस्थित थे।

Edited By

Sunita sarangal