Corona Effect: यहां रेलवे स्टेशन से लेकर कुली तक कर रहे यात्रियों का इंतजार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 03:07 PM (IST)

जालंधर ( खुशबू ): कोरोना के कारण काफी समय तक रेलवे का काम बंद रहा जिसका असर न केवल रेलवे विभाग के खजाने पर बल्कि रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले लोगों पर भी पड़ा। कोरोना के बाद जब कुछ माहौल सही हुए तो ट्रेनें चलने लगी लेकिन किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के कारण दोबारा रेलवे का काम काफी ठंडा हो गया।

इस कारण यात्रियों और ट्रेन की अनाउसमेंट के शोर से भरे रहने वाला रेलवे स्टेशन पर एक-दो यात्री ही नजर आते है। इसका सीधा असर रेलवे के साथ वहां पर काम करने वाले कुलियों पर भी पड़ा है। कुलियों की रोजी रोटी कामने का एक ही साधन होता है रेलवे के माध्यम से आने वाले यात्रियों का सामना उठाना। वहीं अब ट्रेन कम चलने के कारण स्टेशन पर यात्री भी कम आते है और कुलियों का काम भी कम हो गया है।

कम कुली ही करते है ड्यूटी
कुली अजय कुमार ने बताया कि पहले स्टेशन पर 29 के करीब कुली काम करते थे लेकिन अब मुश्किल से ही 14 या 15 आते है। इसमें से भी कुछ 3 से 4 रात को ड्यूटी करते है और बाकी दिन में काम करते है। बाकी सब कुली जो यहां के रहने वाले नहीं थे वह वापिस घर चले गए या दूर होने के कारण कोई दूसरा काम कर रहे है।

रोटी के लिए भी मुश्किल से होते है पैसे
कुली कश्मीरी लाल ने बताया कि पहले तो दिन में फिर भी अच्छे पैसे काम लेते थे लेकिन अब तो खाने के लिए रोज पैसे काम लें वहीं बहुत होता है। कम ट्रेन चलने के कारण अब दिन के समय तो कभी – कभी एक- दो यात्री मिल जाते है लेकिन रात के समय तो बहुत ही मुश्किल होता है।

हफ्ते में चलती हैं 3 ट्रेनें
स्टेशन पर यात्रियों के कम होने का कारण ट्रेनों का कम आना है। अभी हफ्ते में सिर्फ 3 ट्रेन ही जा रही है जिस कारण स्टेशन पर बहुत ही कम यात्री देखने को मिलते है। वहीं दूसरी तरफ स्टेशन पर वहीं यात्री आते है जिनकी बुकिंग होती है इसलिए रेलवे स्टेशन पर पूरे दिन में गिनती के ही यात्री देखने को मिलते है।

Vatika