कहीं सब्जियों के साथ घर-घर न पहुंच जाए कोरोना

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 08:45 AM (IST)

जालंधर(शैली): देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर वीरवार को करीब 1965 के पार हो गए और वहीं इससे अब तक 53 लोगों की जान जा चुकी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से अभी 1,764 लोग संक्रमित हैं जबकि 150 लोग वे हैं जिन्हें या तो इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है या दूसरे देश जा चुके हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण से नागरिकों को बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाऊन किया गया है और सभी को घरों में भी फासला बना कर रखने की हिदायतें जारी की गई हैं, इसके बावजूद देशभर की सब्जी व फल मंडियों में कारोबारियों व खरीदारों की भीड़ का मेला हर जगह दिखाई देता है।देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से सब्जियों का आदान-प्रदान होता है व खेतों से सब्जियां तोडऩे से लेकर घरों तक पहुंचने तक सब्जियों को अनगिनत लोगों के हाथों से गुजरना पड़ता है, जिनमें अगर एक व्यक्ति भी कोरोना ग्रस्त हुआ तो वह कई जिंदगियों को लील सकता है। पंजाब में कोरोना वायरस के खौफ के कारण लुधियाना, होशियारपुर, मोगा व अमृतसर सब्जी मंडियां बंद कर दी गई हैं लेकिन जालंधर की सब्जी मंडी में कारोबार युद्ध स्तर पर जारी है। इस मंडी पर लगभग 25 लाख नागरिक निर्भर हैं। जिला प्रशासन मकसूदां स्थित सब्जी मंडी में भीड़ कम करने व सोशल डिस्टैंसिंग बनाने में पूर्ण प्रयासों के बावजूद विफल हो रहा है जिसका मुख्य कारण यह भी है कि मंडी में लगभग कुल 300 के करीब आढ़ती व 1500 के करीब स्टाफ सहित असंख्य ग्राहकों की भीड़ रोजाना सुबह 4 से 10 बजे तक जमा होती है जिस पर किसी भी हाल में काबू नहीं पाया जा सकता और न ही सोशल डिस्टैंसिंग सिस्टम अपनाया जा सकता है। 

आम तौर पर सभी को चिकित्सा विशेषज्ञ हर आधे घंटे बाद हाथ धोने व सैनिटाइज के प्रयोग के साथ-साथ मास्क व दस्ताने पहनने के अलावा सोशल डिस्टैंसिंग की सलाह भी देते हैं लेकिन मंडी कारोबार से जुड़ा कोई भी व्यक्ति यह सब सावधानियां नहीं अपना रहा और सभी से टच करता हुआ बेफिक्र होकर कारोबार करता हुआ घातक भी साबित हो सकता है। सब्जी मंडियों के माध्यम से कोरोना वायरस की फैली एक छोटी-सी ङ्क्षचगारी बहुत बड़े विस्फोट को अंजाम दे सकती है। डिप्टी कमिश्नर वरिन्द्र कुमार शर्मा ने मकसूदां मंडी में शुक्रवार सुबह से आढ़तियों की मैडीकल स्क्रीङ्क्षनग के लिए मंडी एंट्री गेट पर विशेष टीम तैनात करने का प्लान किया है, जो बाद में मंडी में आने वाले ग्राहकों की भी स्क्रीङ्क्षनग करेगी लेकिन सब्जियों की स्क्रीङ्क्षनग नहीं की जा सकती। गृहिणियों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सब्जी लेते वक्त भी सावधानी अपनाने की जरूरत है और उन्हें हाथों में दस्ताने पहनने चाहिएं, सब्जी लेने के बाद उसे अच्छी तरह गर्म पानी में धोने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

Vatika